• Underarms को हिंदी में कांख कहते है । underarms का काला पड़ जाना कोई बड़ी समस्या नहीं है । आमतौर पर महिलाएं इस समस्या से ज्यादा परेशान रहतीं है क्योंकि गर्मी के मौसम में अगर उन्हें बिना आस्तीन वाले कपड़े पहेनने हों तो उन्हें उनके काले underarms दिखने का चिंता रहती है। काले underarms दिखने पर काफी शर्मिंदगी महसूस होती है । underarms के काले होने की कई वजह हो सकते है। www.allayurvedic.org

➡ कांख काले होने के कारण / Reason Behind Dark Underarms :

  1. Agar dekha jaye to 5 main reason hai dark underarms ke liye jo ki kiche di hui hai. Jyadtar mamlo mein underarms ki saaf safai nahi hone ke karan he black color ke ho jate hain.
  2. ज्यादा पसीना की वजह से underarms धीरे धीरे काला होने लगता है।
  3. underarms पर ज्यादा रेजर चलाने से भी underarms काला दिखने लगता है । www.allayurvedic.org
  4. underarms के बालों को हटाने वाले hair removal cream का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी underarms dark हो जाते है ।
  5. underarms में ज्यादा cosmetic product लगाने से भी underarms काला हो जाता है ।
  6. डियोडरेंट का ज्यादा इस्तेमाल करना भी dark underarms का एक कारण हो सकता है।

➡ Dark Underarms होने के लक्षण :

  1. Iske lakshan ko pakadna kafi aasan hai. Agar underarms ke niche ka color thoda dark hone lage to samajh jaiye ki aap iske chapet mein hain. Niche diye gaye symptoms se aap ise confirm kar sakte hain:
  2. underarms में खुजली(itiching) होना ।
  3. underarms से बदबू आना आदि । www.allayurvedic.org

➡ Dark Underarms का इलाज (treatment)

  • Agar aap kale underarms ka koi accha ilaj khoj rahe hai to niche diye gaye upay se aap dark underarms se chutkara paa sakte hai. Iske liye niche diye gaye treatment ko regular basis par upyog karna hoga tabhi aapko kale underarms se nijat milegi :

➡ काली काँख से निजात पाने के अचूक घरेलु उपाय :

  1. खीरे का रस (cucumber juice) : अगर आपके underarms काले हो गएँ हों तो आप खीरे के रस द्वारा underarms के कालेपन को दूर कर सकते है । 3 से 4 चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच निम्बू का रस और एक चम्मच से थोड़ा कम हल्दी का powder को मिला लें और फिर इस मिश्रण से underarms पर 5 मिनट तक मसाज करके कुछ देर बाद पानी से धो लें । regular इसका इस्तेमाल करने से आपको 10 से 15 दिनों के अन्दर underarms के कालेपन दूर होते नजर आएंगे । www.allayurvedic.org
  2. चंदन (sandal) का powder : dark underarms के लिए चन्दन भी बहुत फायदेमंद होता है। चन्दन के लकड़ी को पीस कर या फिर 2 से 3 चम्मच चन्दन के powder को rose water में मिक्स करके उससे dark underarms का ५ मिनट तक मसाज करे। लग भग आधे घंटे तक चन्दन के पेस्ट को dark underarms पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें । हफ्ते में ३ से ४ बार चन्दन के पेस्ट का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में underarms का कालापन दूर हो जाता है ।
  3. बेसन : बेसन से भी आप अपने underarms के काले पन को दूर कर सकते है । 2 चम्मच बेसन में २ चम्मच निम्बू का रस और थोड़ा सा दही मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले और उस पेस्ट से underarms पर 5 मिनट तक मसाज करके 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे कुछ दिनों में ही आपके underarms का कालापन चला हो जायेगा ।
  4. आलू (potato): Dark underarms को ख़त्म करने के लिए आलू को भी एक अच्छा घरेलु उपचार माना जाता है । आलू को काट कर उसे अन्दर की ओर से dark underarms पर रगड़े और फिर थोड़ी देर बाद पानी से धो लें । कुछ दिनों तक regular ऐसा करते रहने से underarms का काला दिखना ख़त्म हो जायेगा। www.allayurvedic.org
  5. शहद (honey) : किसी भी कारण से आपके underarms काले हो गए हों तो उसे गोरा बनाने के लिए आप शहद(honey) का इस्तेमाल कर सकते है। एक छोटे से प्लेट में थोड़ा सा लगभग 2 tsp शहद (honey) को ले कर उसमे निम्बू का रस(1 tsp) और चीनी(1/2 tsp) डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे अपने काले हुए underarms के ऊपर अच्छे से लगा कर कुछ देर तक मसाज करे और फिर उस मिश्रण को थोड़ी देर तक underarms पर ऐसे हीं लगा छोड़ दें। जब मिश्रण सूखने लगे तो underarms को पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इसे regular underarms पर लगाने से underarms का darkness कम हो जाता है ।