हड्डियों का मजबूत रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक है. परन्तु कभी हड्डियाँ कमजोर हो जाने की वजह से या किसी दुर्घटना की वजह से टूट जाती हैं. टूटी हड्डी को सेट करने का कार्य कोई एक्सपर्ट ही कर सकता है। परन्तु इन देसी नुस्खों से आप हड्डी के जुडने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।

  1. हड्डी के टूटने पर रोज हल्दी का सेवन करने से लाभ मिलता है। एक प्याज को पीसकर एक चम्मच हल्दी मिलाकर कपड़े में बांध लें। इसे तिल के तेल में रखकर गर्म करें और इससे फिर सेंक करें। कुछ देर सेंकने के बाद पोटली खोलकर दर्द वाले स्थान पर बांध दें। www.allayurvedic.org
  2. हड्डी टूटने पर हल्दी का रोज सेवन करने से लाभ होता है। हड्डी टूट जाने पर प्लास्टर लगाकर एक बार की टूटी हड्डी तो जल्द ही ठीक हो जाती है मगर जो हड्डी बार-बार टूटी हो उसमें जगह बनने से पानी जमने, सड़ने की संभावना हो सकती है। पिसी हुई हल्दी 1 छोटी चम्मच, एक चम्मच-भर पुराना गुड़ जोकि 1 साल पुराना हो और देशी घी 2 चम्मच-भर लेकर तीनों को 1 कप पानी में उबालें। जब उबलते-उबलते पानी आधा ही रह जाये, तब इसे थोड़ा ठण्डाकर पी जायें। इस प्रयोग को केवल 15 दिन से 6 महीने तक करने से  बहुत अच्छा लाभ नज़र आ जायेगा।
  3. लहसन, पीपर, (डेढ़ डेढ़ ग्राम), शहद 2 ग्राम, घी 4 ग्राम प्रातःकाल चाटने से टूटी हुई हड्डी जल्दी जुड़ जाती है।
  4. बबूल की छाल का चूर्ण 3 ग्राम, घी – 10 ग्राम अथवा –
  5. हरिश्रृंगार की छल का चूर्ण 6 ग्राम – घी 10 ग्राम अथवा –
  6. हरिश्रृंगार का पत्ता 10 ग्राम, घी 10 ग्राम
  7. भुने हुए गेंहू का आटा 10 ग्राम – शहद 10 ग्राम 

इसमें से कोई भी एक प्रतिदिन सेवन करने से हड्डी बहुत जल्दी-जल्दी जुडती है।