Categories

चाहे शराब का नशा हो या ड्रग्स का नशा किसी भी तरह के नशे की लत छोड़नी हो, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय


  • आज का दौर फैशन का दौर है। जिसमें कोई भी युवा पीछे नहीं रहना चाहता है। फिर वह चाहे ड्रेस की बात हो या फिर रहन-सहन की बात हो। इन्हीं में फैशन में शराब का सेवन करना आम बात हो गई है। छोटी सी पार्टी हो उसमें ड्रिंक न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। जौसे इसके बिना पार्टी नहीं हो सकती है, लेकिन अगर ये चीज आदत में पड़ जाए तो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।
  • शुरुआत में तो ये बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन धीरे- धीरे ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो जाता है। लेकिन जब आप इसे छोड़ना चाहते है तो आप इसे छोड़ पाने में असफल होते है। आपको कई समस्याओं का सामना करना पडता है। आप इस लत से छुटकारा भी पा सकते है, बस आपके पास थोडी सी इच्छी शक्ति होना चाहिए। www.allayurvedic.org
  • जो लोग नशा करते है। उन्हे लगता है कि अगर वह छोड़ देगे तो उनका जीवन खत्म हो जाएगा। जबकि यह बिल्कुल गलत है। जो लोग नशा करते है उसे छोड़ने में आप कही ज्यादा संतुष्ट, स्वस्थ और खुश रहेगे। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाना होगा।
  • जब कोई व्यक्ति किसी चीज को छोड़ता है तब उसके पीछे जरुर भागता है। अगर वह उस समय़ खुद को संभाल ले, तो आप उस चीज से दूरी बनी सकते है। इसी तरह नशे के साथ होता है जब आप इसे छोड़ने की कोशिश करते है तो आपको इसे पाने की तीव्र लालसा होती है। लेकिन अगर आप किसी को इस आदत से बचाना चाहते हैं तो इस स्थिति से निपटने के लिए खुद को मजबूत बनाएं साथ ही इन घरेलू उपाय को ट्राई करें। 
  1. अदरक : यह नशा छोड़ने के बाद होने वाले दर्द को दूर करने के लिए अदरक मददगार होता है। दिन में कई बार अदरक की चाय पीने से काफी मदद मिलती हैं। पानी के एक कप में अदरक का टुकड़ा कुचलकर और उबालकर लें। इससे आपको नशे की ललसा खत्म हो जाएगी।
  2. नींबू : नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो कि आपके शरीर में नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद करता है। अगर आप चाहते है कि आपको नशे से राहत मिले को इसके लिए आप सुबह 3 से 4 ताजे नींबू का रस निकालकर खाली पेट इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से विषाक्त पदार्थों, अतिरिक्त फैट और मिनरल अपशिष्ट को शरीर से प्रभावी रूप से दूर कर सकते हैं। www.allayurvedic.org
  3. शरीर को डिटॉक्स करें पानी : पानी में कई प्रकार के डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं, जो कि मादक पदार्थों को छोड़ने में आपकी मदद करता है। इसलिए एक दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरुर पिएं। पानी में नेचुरल रुप से डिटॉक्स पाया जाता है जो शरीर में जाकर आपको मादक पदार्थो से दूर ररखने में मदद करेगा। 
  4. कैमोमाइल चाय : कैमोमाइल चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। जो कि मादक पदार्थो से दूर रहने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने आपको कई समस्याओं से भी निजात मिल जाएगा। जैसे डायरिया, पेचिश और मतली से राहत देने में मदद करती है। इसलिए रोजाना कम से कम 4 से 5 कप इस चाय को पीने से नशे छुड़ाने में मदद मिल सकती हैं।
  5. मेथी के बीज : आमतौर में इसका इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। लेकिन यह सौंदर्य के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आपको मादक पदार्थो के सेवन से भी बचा सकती है। इसके लिए एक लीटर पानी में एक मुठ्ठी मेथी के बीज को उबालकर उसे थोड़ा ठंडा करके पिलाए या मेथी के बीज का पेस्ट बनाकर इसे रात को पानी में भिगो दें और सुबह इसे खाली पेट खाइए। इसके सेवन से आपको मादक पदार्थो से तो निजात मिल गी जाएगा। साथ ही मतली जैसी समस्याओं से भी निजात मिल जाएगा।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch