Categories

पाना हैं चमकते हुए दांत, तो रात के समय करें ये काम



  • किसी की भी मुस्कान एक दुखी व्यक्ति को भी मुस्कारना सीखा देती है। एक मुस्कान नामुमकिन कामों को भी बढ़ी ही आसानी से कर देती है। अगर मुस्कान के साथ आपके दांत भी चमकीले होतो फिर और चार-चांद लगा देती है। www.allayurvedic.org
  • माना जाता है कि अगर आपके दांत मोतियों की तरह चमक रहे है त यह आपके व्यक्तित्व को भी निखरता है। साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास बढता है। पीले दांत आपकी खूबसूरती को भी कम करता है साथ ही आपके आत्मविश्वास को भी गिराता है।
  • इसलिए इनसे निजात पाने के लिए हम डेटिस्ट या फिर मार्केट में उपलब्ध प्रोडक्ट्स का यूज करते है। लेकिन आप जानते है कि आप अपने दांतो को बिना किसी खर्च के घर में इन इन उपायों द्वारा चमका सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।
  1. नींबू के छिलके : नींबू को विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। इससे आपके दांत भी चमक सकते है। इसके लिए इसके छिलके को उसे दांतों के भीतरी भाग पर रगड़ें। यह एक स्क्रब की तरह काम करता है जो दांतों के अनावयक रोगाणुओं और अन्य कणों को जड़ से दूर कर देता है। इसका इस्तेमाल नियमित रुप से करने से आप के दांत जल् हीद चमक जाएगे। आप चाहे तो संतरे के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते है। www.allayurvedic.org
  2. नारियल का तेल : नारियल तेल एक आर्गेनिक और नेचुरल टीथ व्हाइटनर है। इससे आप अपने दांत चमका सकते है। इसके लिए अपने मुंह में थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर इसे ऐसे ही 15 मिनट के लिए रखें। अपने मुंह को इस तेल के साथ स्विश करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि तेल आपके दांतों के सभी भागों को छूएं। फिर इसे थूक दें और पानी से अपने मुंह को धो लें। इससे आपको फायदा मिेलेगा। 
  3. स्ट्रॉबेरीज : यह उपाय दांतों को चमकाने का सबसे अच्छा तरीका है। स्ट्राबेरी नेचुरल टीथ व्हाइटनर के रूप में काम करने की क्षमता रखता है। इसमें मैलिक एसिड नामक तत्व पाया जाता है तो आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। इससे अपने दांतो को चमकाने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को पीस लें। इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके बाद ब्रश करने के बाद इस पेस्ट को अपनी अंगुली की मदद से से दांतो में लगाकर कम से कम 1 मिनट को छोड़ दे। इसके बाद कुल्ली कर लें। ऐसा करने से दांतों को डल और पीला बनाने वाली गंदगी दूर हो जाएगी। जिससे आपके दांत चमकने लगेगे। 
  4. बेकिंग सोडा : इस सोड़ा के बारे में कौन नहीं जानता है। इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा खाना बनाने में किया जाता है, लेकिन आप जानते है कि इससे आप अपने दांत भी चमका सकते है। इसके लिए टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला लें। फिर समान रूप से ऊपरी और निचले दांतों पर लगा लें। इसके बाद आधा घंटा ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपको तुरंत फायदा दिखेगा। 
  5. सेब का सिरका : यह सिरका आपके मसूड़ों को मजबूत बनाने के साथ-साथ दांतों को भी चमका सकता है। साथ ही यह पीएच के असमान संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है जिससे कि बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके लिए दांतों पर सिरके को रगड़कर कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर थोड़ा सा सिरका लेकर उससे कुल्ला कर लें। अगर आप चाहते है कि प्रभावी परिणाम मिलें तो इसे सुबह ब्रश करने से पहले इस्तेमाल करें।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch