Categories

एक घरेलू उपाय और बुखार छूमंतर, जरूर अपनाएँ



  • आज के समय में बुखार होना एक आम समस्या बन गई है। जरा सी सर्दी-गर्मी या फिर थोड़ी सा थकावट में बुखार आ जाता है। इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे कि वायरल फीवर या मलेरिया। इसकी चपेट से कोई नहीं बच पाता है। अगर यह किसी बच्चें को हो जाए तो और अधिक समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • फीवर एक ऐसा रोग है। अगर इसका ठीक ढंग से इलाज नहीं किया गया तो यह शरीर में घर कर लेता है। जिससे कारण आप धीमे-धीमे कमजोर होते जाते है। जो एक बड़ी बीमारी का रुप ले लेता है। अगर आपके साथ भी कभी यह समस्या हो जाती है तो घबराने की जरुरत नही।
  • बस इस घरेलू उपाय को अपनाकर आप बुखार को काबू ला सकते है। इसके बाद किसी अच्छे डॉक्टर को जरुर दिखाएं। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाएं। साथ ही इस बात का ध्यान रहें कि किसी ब्लड प्रेशर के मरीज को फीवर आए तो यह उपाय न करें।
  • आप यह जानते होगे कि नमक खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसे खाने से कई बीमारियों से निजात मिल जाता है। इसी तरह यह बुखार से निजात दिलाने में भी सहायक है। इसके लिए थोड़ा सा नमक लें और उसे तवा में डालकर धीमी आंच में काला भूरा यानी कॉफी के रंग का हो जाने तक भूनें। इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें। www.allayurvedic.org
  • जब भी आपको बुखार आए। उस समय आप एक पैन में एक गिलास गुनगुना पानी करे और उसमें एक चम्मच भूनी हुआ नमक डालकर खाली पेट धीरे-धीरे पी लें और आराम से लेट जाएं। जब आपके शरीर से पसीना यानी कि आपको गर्मी का एहसास होने लगे तो समझ लीजिएगा कि आपका बुखार उतर गया है।
  • इसके बाद फिर एक गिलास गुनगुनें गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर पी लें। इससे आपको दुबारा बुखार नहीं आएगा। साथ ही अगर मरीज को बार-बार प्यास लगें तो इसी पानी को छंडा कर दें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कम से कम 48 घंटे कुछ खाने को न दे। अगर भुख लगे तो हल्का खाना जैसे कि हल्का दलिया, दूध और चाय दें।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch