• दोस्तों किसी को भी सर्दी ज़ुकाम हो जाना एक आम बात है, वैसे तो यह आम बात है लेकिन अगर सर्दी जुखाम बिगड़ जाए तो बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ जाता है ना तो आप दोस्तों के बीच उठ बैठ सकते हैं और सर्दी जुखाम की वजह से आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगता और कई बार तो सर्दी जुखाम होने की वजह से आप को बुखार भी आ जाता है.
  • जुकाम का इलाज : हेल्थ टिप्स इन हिंदी ब्लॉग में आज आपको सर्दी-जुकाम कोघरेलू नुस्खों द्वाराठीक करने के उपाय बता रहे हैं, वैसे सर्दी-जुकाम संक्रमण से तेजी से फैलता है इसलिए इस बीमारी से बच पाना बहुत मुश्किल है. यहां आपके लिए कुछ सर्दी जुकाम को जल्दी से ठीक करने वाले घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं. मुझे पूरी उम्मीद है इससे इन घरेलू नुस्खों से आपको सर्दी जुकाम से बहुत जल्द राहत मिल जाएगी और ये पोस्ट अच्छी लगे तो दोस्तों अपने फेसबुक प्रोफाइल पर इस को जरुर शेयर करना ताकि आपके दोस्त भी इस जानकारी को पढ़ लें। www.allayurvedic.org
  • सर्दी जुकाम के कारण अगर सर भारी हो रहा है तो अजवाइन को तवे पर अच्छी तरह गर्म करके एक कपड़े में उसको रखकर पोटली जैसी बना लें अब इस पोटली को आप अपने हाथों पर मलें, और नाक से सूंघें  थोड़ी ही देर में अगर आपकी नाक भी बह रही हो तो वह भी बंद हो जाती है इसको सूंघने से आपका सर दर्द और जो सर में भारीपन बना हुआ है वह भी जल्द ठीक हो जाता है।

➡ सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों :

  1. बहुत तेज सर्दी होने के कारण यदि आप को बुखार आ गया हो या हरारत सी हो तो आप एक चम्मच अजवाइन और इससे लगभग 4 गुना गुड़ एक गिलास पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और जब ये थोड़ा गुनगुना रह जाए तब इस काढ़े को पीकर छोड़ कर सो जाएं।
  2. सर्दी और खांसी को ठीक करने का एक देसी घरेलू उपचार बहुत कारगार है. एक अमरुद (जामफल) को लेकर गर्म राख में दबा दें और तकरीबन से 20 या 30 मिनट तक उसमें दबा रहने दें और फिर जब वह भुन जाय तो उसको निकालकर हल्का हल्का गर्म खा लें. इससे तेज से तेज सर्दी और खांसी में भी आराम मिलता है।
  3. अधिक तेज कफ की दिक्कत होने पर आपकी छाती में कफ जमा हो गया है तो इस से राहत पाने के लिए आप सौ ग्राम सरसो के दानों को पीसकर उसमें सौ ग्राम हल्दी हल्की आंच पर अच्छी तरह से भून लें और सुबह शाम एक चम्मच शहद के साथ लें इससे आपकी छाती का सारा बलगम निकल के बाहर हो जाता है। www.allayurvedic.org
  4. और ऐसे लोग जिन लोगों को लगातार सर्दी जुकाम बना रहता है या नजला हो उन लोगों को हल्के गुनगुने गर्म पानी से ही नहाना चाहिए।
  5. जुकाम के साथ साथ बुखार भी है तो आप इस उपाय को कर सकते हैं एक चम्मच प्याज के रस में 2 छोटे चम्मच शहद मिलाकर चाटें, और एक बात का विशेष ध्यान रखें के इसको खाने के बाद बाद बाहर हवा में ना जाएं और यदि संभव सो जाएं।
  6. अगर गले में खराश है और आपकी नाक भी सर्दी के कारण बंद है तो इसके लिए आप एक बेहद सस्ता और सटीक आसान उपाय कर सकते हैं एक गिलास गरम पानी में दो चम्मच नमक डालकर गरारे करें, ऐसा करने से आप का गला साफ हो जाएगा और आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी कि इस तरह का प्रयोग करने से यह आपको तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करता है।
  7. तेज़ सर्दी या खांसी और ज़ुकाम में आप गुड और अदरक को अच्छी तरह से गर्म करके चाटने से भी बहुत जल्द आराम मिलता है।
  8. बहुत ज्यादा सर्दी और ज़ुकाम होने पर आप गर्म दूध में आधा छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी को भूनकर दूध के साथ मिलाकर पी जाए यह देसी घरेलू नुस्खा भी बहुत काम का है इसके अलावा आपको इससे खांसी में भी रहत मिलती है।