Categories

सिर्फ कुछ ही महीनो में बनाना चाहते हैं 'सुल्तान' जैसी सॉलिड बॉडी, तो ये पोस्ट पढ़ने से ना चुके, आप को भी लोग कहेंगे ओह्ह सुल्तान



  • आज के समय में सभी के दिमाग में सलमान खान छाए हुए हैं। फिर चाहे वह अपनी फिल्म सुल्तान के कारण हो या फिर अपनी बॉडी के कारण ही क्यों न हो। हर लड़का उनकी तरह की फिट और बॉडी चाहता हैं। इस चाहत के लिए वह न जाने कितना वर्क आउट और जिम में पसीना बहाते हैं। जिससे कि आपका वजन कम और बॉडी फिट हो जाएं, लेकिन हमारी कुछ आदतें आपकी मेहनत में पानी डाल देती हैं।
  • यह आदत हमारी डाइट में शामिल होती हैं। हम अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं। जिनका सेवन हमे नहीं करना चाहिए। इन चीजों से आपका वजन बढ़ जाता है। अगर आप सलमान खान की तरह परफेक्ट बॉडी चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करना बंद कर दें। जानिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  1. आइसक्रीम : आज के समय में बच्चें ही नहीं बल्कि युवा भी अधिक मात्रा में आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। और यह गर्मियों में अधिक हो जाती हैं। इसे बनाने में अधिक मात्रा में कृत्रिम शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि आपका वजन आसानी से बढा सकती हैं। इसके साथ ही यह डायबिटीज, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर आदि की भी समस्या उत्पन्न करता हैं। इसलिए इसका सेवन भी बिल्कुल न करें। www.allayurvedic.org
  2. बनाएं चॉकलेट से दूरी : एक रिसर्च में ये बात सामने आई हैं। कि जो लोग चॉकलेट का सेवन करते है। उन्हें इसकी ऐसी लत लग जाती है। जिस तरह से किसी व्यक्ति को एल्कोहॉल पीने की लत लग जाएं। लेकिन आप जानते है कि चॉकलेट में अधिक मात्रा में कैलोरी और फैट होता है। जिसका सेवन करने से आपका वजन तो कम नहीं होगा, बल्कि आपकी मोटापा और बढ़ जाएगा। इसलिए परफेक्ट बॉडी के लिए इस चीज से दूरी बना लें।
  3. चाइनीज फूड : इसका नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। बस मन करता है कि पिज्जा, बर्गर खा लें, लेकिन शायद आपको यह बात नहीं पता है कि पिज्जा की एक स्लाइस में 300 कैलोरी और 20 ग्राम फैट होता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला फैट और सोडियम की मौजूदगी नब्जों को कड़ा बनाता है। जो कि आपकी बॉडी के साथ-साथ सेहत के लिए हानिकारक है। इसलिए इन चीजों से दूरी बनाना ही आपके लिए फायदेमंद हैं।
  4. चिप्स, कुरकुरे : आज के समय में इन चीजों का सेवन हर कोई करता है। फिर चाहे फिल्म देख रहे हो या फिर खाना बनाने का मन न हो। लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि इसका सेवन करने से हमारी सेहत पर कितना बुरा प्रभाव पडता हैं। इसका सेवन करने से हमारे शरीर में अधिक मात्रा में कैलोरी और फैट जाता है। जिसके कारण हमारी शरीर शिथिल हो जाता है। इसलिए अगर आप परफेक्ट बॉडी की चाह रखते हैं, तो इन चीजों का सेवन बिल्कुल न करें। www.allayurvedic.org 
➡ यह जानना जरूरी है कि आपके बॉडी मास इंडेक्स : 
  • यानी बीएमआई के हिसाब से यह जानने कि कोशिश करें कि आपकी लंबाई और उम्र के हिसाब से आपका वजन कितना होना चाहिए।
  • इसका फार्मूला ये है : बीएमआई = वजन ( किलोग्राम) / ( ऊंचाई X ऊंचाई ( मीटर में) 
  • आमतौर पर 18.5 से 24.9 तक बीएमआई आदर्श स्थिति है इसलिए वजन बढ़ाने के क्रम में ध्यान रखें कि आप इसके बीच में ही रहें।
➡ रामबाण घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय :
  1. • डाइट में कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट्स की मात्रा बढ़ाएं। अधिक कैलोरी वाली डाइट जैसे रोटियां, रेड मीट, राजमा, सब्जियां, मछली, चिकन, ऑलिव्स और केले जैसे फल आदि की मात्रा बढ़ाएं- दिन में कम से कम पांच बार थोड़ी-थोड़ी डाइट लें।
  2. • नाश्ते में बादाम,दूध,मक्खन घी का पर्याप्त मात्रा में उपयोग करने से आप तंदुरस्त रहेंगे और वजन भी बढेगा।
  3. • भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढाएं तथा दालों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है- अडा,मछली,मीट भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं-बादाम,काजू का नियमित सेवन करें। www.allayurvedic.org
  4. • च्यवनप्राश वजन बढाने की और स्वस्थ रहने की मशहूर आयुर्वेदिक औषधि है- सुबह -शाम दूध के साथ सेवन करते रहें।
  5. • आयुर्वेद में अश्वगंधा और सतावरी के उपयोग से वजन बढाने का उल्लेख मिलता है 3-3 ग्राम दोनों रोज सुबह लं का चूर्ण दूध के साथ प्रयोग करें। वसंत कुसुमाकर रस भी काफ़ी असरदार दवा है।
  6. • रोज सुबह 3-4 किलोमीटर घूमने का नियम बनाएं- ताजा हवा भी मिलेगी और आपका मेटाबोलिस्म भी ठीक रहेगा और भोजन खूब अच्छी तरह से चबा चबा कर खाना चाहिये। दांत का काम आंत पर डालना उचित नहीं है। दोनों वक्त शोच निवृत्ति की आदत डालें।
  7. • 50 ग्राम किशमिश रात को पानी में भिगो दे सुबह भली प्रकार चबा चबा कर खाएं- दो-तीन माह के प्रयोग से वजन बढेगा-किशमिश में अनाज की 99 % कैलोरी पायी जाती है और फाइबर भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर के फैट को हटा के स्वस्थ कैलोरी में परिवर्तित करता है।
  8. • मलाई-मिल्क क्रीम में आवश्यकता से ज्यादा फैटी एसिड होता है- और ज्यादातर खाद्य उत्पादों की तुलना में अधिक कैलोरी की मात्रा होती है। मिल्क क्रीम को पास्ता और सलाद के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ेगा। 
  9. • अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। रोज़ 20 ग्राम अखरोट खाने से वजन तेजी से प्राप्त होगा।
  10. • तुरंत वजन बढाना हो तो केला खाइये। रोज़ दो या दो से अधिक केले खाने से आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा। केले को दूध में फेट के भी ले सकते है।
  11. • आलू कार्बोहाइड्रेट और काम्प्लेक्स शुगर का अच्छा स्त्रोत है ये ज्यादा खाने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है।
  12. • नारियल का दूध यह आहार तेलों का समृद्ध स्रोत है और भोजन के लिए अच्छा तथा स्वादिस्ट जायके के लिए जाना जाता है। नारियल के दूध में भोजन पकाने से खाने में कैलोरी बढ़ेगी। जिससे आपके वजन में वृद्धि होगी।
  13. • जो लोग शाकाहारी है और नॉनवेज नहीं खाते उनके लिए बीन्स से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। बीन्स के एक कटोरी में 300 कैलोरी होती है। यह सिर्फ वजन बढ़ने में ही मदद नहीं करता बल्कि पौष्टिक भी होता है। www.allayurvedic.org
  14. • मक्खन में सबसे ज्यादा कैलोरी पाई जाती है। मक्खन खाने के स्वाद को सिर्फ बढ़ाता ही नहीं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।
  15. • ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की एक स्वस्थ खुराक का स्रोत है। भूरे रंग के चावल कार्बोहाइड्रेट का भंडार है इसलिए नियमित रूप से इसे खाने से वजन तेजी से हासिल होगा।
  16. • काजू स्वस्थ काया पाने का आसान तरीका है काजू के तेल में न केवल वजन बढ़ाने बल्कि काजू रोज़ खाने से आपकी त्वचा कोमल और बाल चमकदार दिखने लगेंगे।
  17. • जैतून के तेल में आवश्यक कैलोरी बहुत बड़ी मात्रा में पाई जाती है और यह हृदय रोग से लड़ने में भी बहुत मदद करता है।
  18. • अश्वगंघा और आंवले को पानी और दूध से लेने से जल्दी असर करता है और वजन प्रबंधन में भी मदद करता है । इसका चूर्ण दूध, घी या शहद से लेने में भी असरकारक है। • द्रकशरिष्ठा को लगातार एक महीने को गर्म और ठंडे पानी में शहद मिलाकर लेने से अच्छा रहता है इन आयुर्वेदिक औषधियों को लेने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और आप आराम से अपना वजन भी बढा़ सकते हैं।
  19. • मोटापा घटाने एवं बजन कम करने के लिये ये भी आजमा सकते है इस प्रयोग को करने से आप एक माह में पाँच किलो तक बजन कम कर सकते हैं।   www.allayurvedic.org
  20. • आप 2 चम्मच असली शहद एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पियें दोनो टाइम खाना खाने के आधा घँटे बाद आधा चम्मच पाचक चूर्ण पानी के साथ लें।
  • पाचक चूर्ण आप इस प्रकार बनाएँ : छोटी हरड, बहेडा, आँवला, सोंठ, पीपर, कालीमिर्च, कालानमक ये सब 20-20 ग्राम असली हींग दो ग्राम सब कूट पीस कर रख लें पाचक चूर्ण तैयार है ये रात का खाना सोने से 2 घंटे पहले अवश्य खालें और रात को सोते समय 2 छोटी हरड का चूर्ण थोडे गुनगुने पानी से लें तथा बसा और ज्यादा मिर्च मसाले युक्त भोजन न करें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch