Categories

घने, काले, लंबे बालों का राज़, हम बता रहे है अयुर्वेद के सबसे ज्यादा असरदार और टेस्टेड घरेलु उपाय, एक बार पढ़े जरूर.!!!



  • सुंदर व आकर्षक बाल सभी की ख़ूबसूरती बढ़ा देते हैं, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष। असमय बाल यदि पक गए या झड़ गए तो सौंदर्य में कुछ में अधूरा लगता है। ख़ासकर स्त्रियों के लिए तो बाल प्राण से भी प्यारे होते हैं। जितने घने, काले व लंबे बाल होंगे, उतना ही सौंदर्य में निखार आता है। इसलिए पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियाँ बालों की देखभाल ज़्यादा अच्छे ढंग से करती हैं और वह स्वस्थ, मज़बूत व काले रहें, इसके लिए उपाय भी करती हैं। प्राचीन समय में स्त्रियाँ अपने बालों की सुरक्षा के लिए अनेक प्रकार के घरेलू उपायों का प्रयोग करती थीं। आज हम उन्हीं उपायों की आपसे चर्चा करेंगे। www.allayurvedic.org
➡ बालों की सही देखभाल :
  1. – नियमित भोजन में घी का प्रयोग करें और बालों की जड़ों में घी की मालिश करें।
  2. – नीम के पत्तों को पीसकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।
  3. – बालों का झड़ना रोकने के लिए चाय की पत्ती को पानी में उबालकर बालों को धोने से लाभ मिलता है।
  4. – दूध या दही में बेसन मिलाकर बालों को धोने से भी लाभ होता है।
  5. – पपीता पीसकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना तो बंद होता ही है, रूसी भी गायब हो जाती है।
  6. – लहसुन का रस लगाने से गंजापन दूर होता है।
  7. – बालों को जूं मुक्त व मुलायम करने के लिए कपूर कचरी व नागरमोथा 100-100 ग्राम, कपूर तथा रीठा के फल की गिरी 40-40 ग्राम, शिकाकाई 250 ग्राम, आंवला का चूर्ण 200 ग्राम लेकर मिला लें और इसका चूर्ण बना लें। इसमें से 50 ग्राम चूर्ण लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर लेप बना लें और बालों में लगाएं। कुछ देर बाद बालों को गर्म पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं और जूं मर जाते हैं।
  8. – भांगरा, त्रिफला, अनंतमूल व आम की गुठली मिलाकर चूर्ण तैयार करें, उसमें दस ग्राम मंडूर कल्क व आधा लीटर तेल मिलाएं। इसे एक किलो पानी में पकाएं। जब केवल तेल बचे तो आग से उतार लें और ठंडा होने पर छानकर किसी शीशी में रख लें। इसके प्रयोग से बालों के सभी प्रकार के रोग दूर जाते हैं।
  9. – रात को पानी में सूखा आंवला भिगो दें, सुबह उस पानी से बाल धुलने से बाल मुलायम रहेंगे तथा उनमें मज़बूती आएगी।
  10. – खट्टी दही में एक चुटकी फिटकरी व थोड़ी सी हल्दी मिला लें, इसे सिर में लगाने से सिर में फैले संक्रमण से छुटकारा मिलता है, बालों की गंदगी की दूर हो जाती है। www.allayurvedic.org 
  11. – बालों को धुलकर गोलाकार कंघी करने से तथा बालों की जड़ों में उंगली फिराते हुए ऊपर से नीचे लाने से बाल मुलायम होते हैं।
  12. – बालों को हमेशा साफ़ रखें, पसीना बालों की जड़ों में जाकर उन्हें नुक़सान पहुंचाता है। जिससे आपके घने और लंबे बाल भी झड़ जाते हैं।
  13. – डेढ़ गिलास पानी में तीन चम्मच बेसन मिलाकर बालों में लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से बालों को धुल लें। सूख जाने पर कंघी करें। बालों में चमक आने लगेगी। 
➡ काले बालों का राज़ :
  1. – गेहूं के ज्वारे का रस बालों के लिए काफी फ़ायदेमंद है। इसे नियमित पीने से बाल काले होने लगते हैं।
  2. – तुरई या तरोई लें और टुकड़ों में विभक्त कर धूप में सुखा लें। सूख जाने पर उसे कूट कर उसमें नारियल तेल मिला दें। नारियल का तेल इतना डालें कि तरोई का पाउडर उसमें डूब जाए। तीन-चार दिन तक किसी बर्तन से उसे ढककर छोड़ दें। इसके बाद उसे उबालें और छानकर किसी शीशी में भर लें। इस तेल का बालों में नियमित मालिश करने से बाल काले होने लगेंगे।
  3. – नींबू के रस में आवंला का चूर्ण मिलाकर बालों में मालिश करने से सफेद बाल काले होने लगेंगे। केवल नींबू का रस बालों में मालिश करने से बालों का झड़ना व पकना बंद हो जाता है।
  4. – 25 ग्राम बर्रे (पीली) का छत्ता लें जिसकी मक्खियाँ उड़ चुकी हों, उसमें 10-15 देशी गुड़हल के पत्ते मिलाकर आधा लीटर नारियल के तेल में धीमी आंच पर पकाएं। जब छत्ता काला पड़ जाए तो आग से उतार लें और ठंडा हो जाने पर छानकर किसी बोतल में भर दें। नियमित बालों में इस तेल की हल्की मालिश करने से गंजापन दूर हो जाता है और बाल उग आते हैं।
  5. – स्नान करने के पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं।         www.allayurvedic.org
  6. – केवल तिल का तेल लगाने से भी बाल काले होने लगते हैं।
  7. – आधा कप दही लें, उसमें एक चुटकी काली मिर्च व एक चम्मच नींबू का रस पूरी तरह मिला लें। इसे बालों में लगाकर पंद्रह मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से धुल लें। ऐसा करने से सफेद हो चुके बाल भी काले होने लगते हैं।
  8. – भांगरा के पत्तों का रस मलने से गंजापन दूर होता है और काले बाल उग आते हैं।
  9. – भांगरा के रस में त्रिफला चूर्ण को उबालें, जब तीन उबाल आ जाए तो आग से उतार लें और अच्छी तरह सुखा लें। इसके बाद इसे खरल में पीस लें। रोज़ सुबह-शाम दो ग्राम सेवन से बालों का सफेद होना बंद हो जाता है आंखों की ज्योति भी बढ़ती है।
➡ लंबे बाल पाने के उपाय :
  1. – एक लीटर पानी में 50 ग्राम कलौंजी उबालकर बालों को धोने से बाल लंबे होने लगते हैं।
  2. – बालों को लंबा करने के लिए नीम व बेर के पत्तों को पीसकर बालों पर लगा लें और दो-तीन घंटों के लिए छोड़ दें। इससे बाल लंबे होते हैं और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।
  3. – समान मात्रा में सीताफल (शरीफा) के बीज और बेर के पत्ते लें और उन्हें पीसकर बालों में लगाएं। आपका लंबे बाल पाने का सपना सच हो जाएगा।
  4. – आम की गिरी आंवले के रस में पीसकर बालों में लगाने से घुंघराले और लंबे बाल उगते हैं।
  5. – 25-25 ग्राम शिकाकाई व सूखा आंवला लें। इसे कूट कर आधा लीटर पानी में रात को भिगो दें। सुबह शिकाकाई व आवंला के टुकड़ों को उसी पानी में मसलकर कपड़े से छान लें। इस पानी से सिर की मालिश करें और पंद्रह-बीस मिनट बाद नहा लें। बालों के सूख जाने पर नारियल का तेल लगाने से बालों में चमक आती है और बाल लंबे व मुलायम हो जाते हैं।
  6. – लंबे बाल पाने के लिए ककड़ी, गाजर व पालक का रस मिलाकर पीने से तथा ककड़ी के रस से बालों को धोने से लाभ होता है। इस प्रयोग से नाखून का गिरना भी रुक जाता है।
  7. – जैतून का तेल व गुड़हल के ताजे फूलों का रस बराबर मात्रा में मिलाकर आग पर पकाएं। जब पानी का अंश जल जाए तो इसे शीशी में भर लें। इस तेल से रोज़ाना स्नान करने के बाद बालों में मालिश करने से बाल लंबे व चमकदार होते हैं। www.allayurvedic.org
  8. – एक पाव अमरबेल को तीन लीटर पानी में उबालें जब पानी आधा हो जाए तो आग से उतार लें। इससे सुबह बालों को धोने से बाल लंबे होते हैं।
  9. – तिल का तेल व आंवला का रस समान मात्रा में मिलाकर आग पर पकाएं। जब पानी जल जाए तो आग से उतार लें और ठंडा होने पर किसी शीशी में रख लें। इसे नियमित रूप से प्रयोग करने से काले, मज़बूत और लंबे बाल उगेंगे तथा सिर ठंडा रहेगा।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch