Categories

सिर्फ एक मुठ्ठी बादाम खाकर भी कर सकते हैं वजन कम, जानिये कैसे ?



  • जब भी आपको भूख लगती है तो उस समय आपको चिप्स या कुछ जंक फ़ूड खाने का ही मन करता है, जबकि आप यह अच्छी तरह जानते हैं कि ऐसी चीजें खाने से न सिर्फ आपका मोटापा बढ़ता है बल्कि और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। एक बार इन चीजों को खाने की आदत लग जाने पर फिर इनसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए किसी भी समय भूख लगने पर आप क्या खा रहे हैं इस बार थोड़ा ध्यान दें। जानी मानी न्यूट्रीशनिस्ट प्रिया कठपाल इससे बचने का आसान तरीका बता रही हैं। www.allayurvedic.org
  • वे बताती हैं कि जब भी आपको भूख लगे उस दौरान चॉकलेट, कूकीज या पेस्ट्री खाने के बजाय एक मुठ्ठी भर बादाम या पाइन नट्स को धीरे-धीरे चबाकर खाएं। नट्स में फाइबर की मात्रा से आपकी भूख तो शांत हो ही जाती है लेकिन बादाम और पाइन नट्स को एक साथ खाने से यह बहुत ही असरदार तरीके से काम करता है। भूख लगने पर जब भी आप बादाम और नट्स खाते हैं तो इससे आपको तुरंत अधिक मात्रा में फाइबर मिल जाता है जिससे आपका पेट भर जाता है और अगले कुछ घंटों तक के लिए आपकी भूख भी मिट जाती है। इसके अलावा बादाम और पाइन नट्स में मोनो सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है जिससे इन्हें खाना आपके शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी रिलेटेड मेटाबोलिक डिसऑर्डर में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, अपनी लो कैलोरी डाइट में इन नट्स को शामिल करने से वजन कम करना और आसान हो जाता है।
  • बादाम और पाइन नट्स को खाने से न सिर्फ पाचन सही होता है और भूख मिटती है बल्कि इससे मेटाबोलिक सिंड्रोम से भी बचाव होता है जो कि मोटापे का मुख्य कारण है। इसलिए अब जब भी आपको भूख लगे तो इन नट्स को खाना न भूलें।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch