Categories

हरी मेथी के ये 9 चमत्कारी फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे



  • वैसे तो मेथी देखने में तो हैं छोटी होत है, लेकिन इसमें स्वास्थ्य संबंधी अनेक गुण होते है। इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसकी महक और स्वाद से खाने का स्वाद को बदलने की क्षमता होती है। वैसे तो यह खाने में बहुत ही कडवा होता है। फिर भी इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होते है।
  • मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड के साथ-साथ डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसा काम करता है। इस यौगिक के कारण ही मेथी बहुगुणी बन जाता है, जिसके कारण वह स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य सभी क्षेत्रों में अपना जादू चला पाता है।
  1. अगर आपको कब्ज या पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो हरी मेथी आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया पर सकारात्मक असर पड़ता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  2. मेथी में जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसे गुण वाला यौगिक डाओस्जेनिन और आईसोफ्लैवोन्स होता है वह मासिक धर्म चक्र के समय शारीरिक समस्याओं जैसे उल्टी करने की इच्छा, बेचैनी, मनोभाव में बदलाव आदि समस्याओं को कम करने में मदद करता है।
  3. एक शोध के अनुसार मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  4. मेथी जैसे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है। उसी तरह ये हमारी बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसको पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने और चमकदार हो जाते हैं। www.allayurvedic.org
  5. मेथी का इस्तेमाल आप सौंदर्य के लिए भी कर सकती है। इसका इस्तेमाल करने से ढीली पड़ती त्वचा में कसाव लाने का काम करता है साथ ही इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो भी आता है।
  6. यह दिल की बीमारियों के लिए भी काफी फयदेमंद है। इसके लिए हर रोज मेथी की सब्जी खाएं। जिससे आपको दिल से जुड़ी कई बीमारियों से निजात मिल जाएगा।
  7. सर्दियों में अगर आपको जोड़ो के दर्द की समस्या है तो मेथी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।
  8. मधुमेह रोगियों के लिए यह काफी फायदेमंद है। अगर कोई इससे पीडित है तो वह मेथी का रस पीएं। इससे उशको आराम मिलेगा।
  9. अगर आपके घर में किसी बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं तो हरी मेथी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए मेथी का रस बच्चें को पिलाए। इससे उसके पेट के कीड़े मर जाएगे।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch