Categories

गुलाब जल के 12 बेहतरीन फायदे जान दंग रह जाएंगे आप, जरूर पढ़े




  • गुलाब का नाम सुनते ही हमें हमारे आसपास एक सुगंधित वातावरण का एहसास होने लगता है। गुलाब जल ताजे ताजे गुलाब फूलों की पत्तियों (पंखुङियों) से निकाला हुआ प्राकृतिक रस है। गुलाब जल हमारे शरीर को अत्यंत शीतलता प्रदान करने वाला एक प्राकृतिक उपाय है। www.allayurvedic.org
  • यूँ तो बाजार में गुलाब जल बङी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। परंतु यह गुलाब जल आप प्राकृतिक तरीके से बङी आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हैं। 8 से 10 ताजे गुलाब की पंखुङियों को करीबन 15 से 20 मिनट तक पानी में उबालें। उसके बाद उसे यूँ ही 5 से 6 घंटे तक रहने दें। ठंङा होने पर छान लें। आप इस गुलाब जल को बोतल में भरकर फ्रिज में भी रख सकते हैं। तथा इसे लंबे समय तक इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
➡ गुलाब जल के बहुत सारे स्वास्थ्यवर्धक गुण हैं। आइये हम उन गुणों की ओर एक नजर डालें :
  • 1. झुर्रियाँ करता है कम – यह एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन है। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर त्वचा-संबंधित सारी समस्याएँ दूर हो जाती हैं। चेहरे पर आई हुई झुर्रियाँ भी कम होने लगती हैं। गुलाबजल की सहायता से हम एक बहुत ही बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं।
  1. 2 चम्मच नींबू का रस
  2. 4 चम्मच चंदन पावङर या मुलतानी मिट्टी
  3. 2 से 3 चम्मच गुलाबजल
  • इन चीजों को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। तथा 15 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धोलें। चेहरे का रंग निखरने लगता है तथा चेहरा तरो-ताजा लगने लगता है।
  • 2. स्किन टैन होने से बचाता है – गुलाबजल को इस्तेमाल में लाने से सनबर्न (स्किन टैनिंग) की समस्या भी दूर होने लगती है। यदि आप तेज धूप में बाहर जाने से पहले अपने शरीर पर थोङा सा गुलाबजल लगाते हैं तो ठंङक का एहसास होने लगता है तथा तेज धूप का आपके शरीर पर असर नहीं होता। www.allayurvedic.org
  • 3. तेज धूप के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत दिलाता है – यदि आप को तेज धूप में बाहर जाने-आने से सिरदर्द होता है तो एकदम ठंङे गुलाब जल में भीगा हुआ कपङा या रूमाल सिर पर 30 मिनट तक रखने से सिरदर्द गायब हो जाता है तथा एक शीतलता से भरी राहत मिलने लगती हैं।
  • 4. आंखो के नीचे काले-धब्बों से दिलाए छुटकारा – कई बार आंखों (eyes) के नीचे काले दाग धब्बे (dark cricles) हो जाते हैं। यदि हम रूई को गुलाबजल में ङुबोकर 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें तो यह दाग दूर होने लगते हैं।
  • 5. आंखो की थकान करता है कम – यदि आपको आँखों में थकान महसूस हो रही है या आंखों में जलन होती है तो गुलाबजल मे भीगे हुई रूई के टुकङों को लगभग 15 मिनट तक आंखों पर रखकर ठंङे पानी से अपनी आंखें धो लीजिए। तुरंत आराम मिलने लगता हैं।
  • 6. अच्छी नींद – यदि आप रात को सोने से पहले गुलाबजल की कुछ बुंदे आखों में ङालें तो आपको आराम मिलता है, तथा नींद भी अच्छी आती है। आंखों की रोशनी बढती है तथा आँखों में चमक आने लगती हैं।
  • 7. कील-मुहांसों से छुटकारा – इसके नियमित इस्तेमाल से आप चेहरे पर आए हुए मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं। यह हमारी त्वचा से धूल-मिट्टी के कण हटाता है तथा त्वचा का सौंदर्य निखरने में अहम भूमिका निभाता है।
  • 8. एंटी-सेप्टिक – हमारे शरीर पर अक्सर घाव होने की वजह से हमें जलन होने लगती हैं। जली हुई त्वचा पर अक्सर ठंङा ठंङा गुलाबजल लगाने से जलन में काफी आराम मिलता हे। गुलाब जल एक प्राकृतिक कीटाणु-नाशक होने की वजह से हमारे घाव जल्दी भरने में आसानी मिलती हैं। www.allayurvedic.org
  • 9. मुलायम बालों के लिए – यदि आप रात को सोने से पहले अपने सिर पर 5 से 6 चम्मच गुलाबजल लेकर मालिश करें तथा सुबह बालों में शैम्पू लगातर धोंले तो बालों में रूसी कम होने लगती हैं। गुलाबजल बालों के लिए एक बहुत ही अच्छा कंङीशनर है, यह बालों को मुलायम बनाकर उनमें चमक लाता हैं।
  • 10. कान-दर्द – गुलाबजल में कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाये जाते हैं। कान में दर्द होने पर थोङी गुलाब जल की बूंदें कान में ङालने से काफी राहत मिलती हैं।
  • 11. दाढ़ का दर्द – गुलाब जल में थोङा सा नींबू का रस मिलाकर दाढ पर लगाने से दाढ का दर्द ठीक होने में मदद मिलती हैं।
  • 12. मिठाई में उपयोग – गुलाबजल का उपयोग कई प्रकार की मिठाइयों को बनाने में भी किया जाता है। अत्यंत खुशबुदार होने के कारण गुलाबजल की थोङी बूँदे यदि मिठाई में ङालें तो उसका स्वाद और भी बढ जाता हैं।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch