Categories

इसे पढने के बाद आप अंकुरित लहसुन को कभी नहीं फेकेंगे.!!!



  • बहुत से लोग यह मानते है कि अंकुरित फल एवं सब्जियाँ स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है क्योंकि इनमें हानिकारक रसायन तथा विषैले पदार्थ होते है। यह बात सत्य हो सकती है परन्तु लहसुन के बारे में असत्य है। अंकुरित लहसुन कोलेस्ट्रॉल कम करने, हृदय संबंधित बिमारियों को दूर रखने तथा कैंसर से लड़ने, त्वचा संक्रमण को रोकने, बंद नाक को खोलने में सहायक है। अंकुरित लहसुन के भी अनेक स्वास्थ्य लाभ है।
  • रिसर्च के अनुसार अंकुरित लहसुन के बिना अंकुरित लहसुन की तुलना में अधिक स्वास्थ्य लाभ है। उनके अनुमान के अनुसार अंकुरित लहसुन की कली में मानव शरीर के लिए अधिक से अधिक लाभ है।
➡ Benefits of Sprouted Garlic :
  1. कैंसर से लड़ता है (Sprouted Garlic for Cancer) : अंकुरित होने के प्रक्रिया के दौरान लहसुन में फाइटोकेमिकल्स का उत्पादन होता है। इस रासायनिक यौगिक में कैंसर सेल को ब्लॉक करने की क्षमता है और ये बॉडी में कैंसर पैदा करने वाले कैमिकल्स को रोकने में भी सहायक है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लहसुन कैंसर के लिए ज़िम्मेदार फ्री ऑक्सीजन रैडिकल्स की सफाई करने में भी सहायक है।
  2. हृदय की रक्षा करता है (Sprouted Garlic for Heart) : अंकुरित लहसुन फाइटोकेमिकल्स कार्सिनोजन की गतिविधि को ब्लॉक करने की तरह एंजाइम गतिविधि को बढ़ावा देता है और प्लैक (plaque) गठन को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों को भी ब्लॉक करता है। प्लैक दिल के लिए एक हानिकारक कारक है।
  3. पक्षाघात को रोकता है (Sprouted Garlic Prevents from) :  लहसुन रक्त का थक्का जमने से रोकता है। लहसुन की कली में मूल्यवान रसायन पाए जाते है, यह शरीर में रक्त का थक्का बनने से रोकता है तथा ऐसे रक्त का थक्का बनाने वाले रसायनों का नाश करते है। यह पक्षाघात की समस्या में अति उपयोगी है। www.allayurvedic.org
  4. यह झुर्रियों तथा समय से पहले बुढ़ापा रोकता है (Sprouted Garlic Prevents From and Premature Aging) : हम सब जानते है कि एंटीऑक्सीडेंट तत्व समय से पहले आने वाली झुर्रियों तथा बुढ़ापे से बचाव करते है, शरीर से ऐसे अनेक फ्री रेडिकल्स स्त्रावित होते है जो समय से पहले बुढ़ापा लाते है परन्तु अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि पाँच दिनों तक अंकुरित लहसुन की कलियाँ खाने से एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मिलते है। यह असमय बुढ़ापे से बचाते है।
  5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है (Sprouted Garlic Increase Resistance to Disease) : अगर आप सर्दी जुकाम की समस्या से ग्रस्त रहते है तो आपको अंकुरित लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंकुरित लहसुन में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाते है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch