Categories

एलोवेरा जेल से ऐसे पाएं मुंह के छालों से राहत.!!!



  • मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। लगभग हर व्यक्ति जीवन में कम से कम एक बार इस समस्या से पीड़ित होता है। मुंह के छाले अलग-अलग कारणों से होते हैं। इनमें स्पाइसी फूड, स्ट्रॉबेरी, संतरे जैसे खट्टे फल खाना, पुअर ओरल हाइजीन आदि इसके मुख्य कारण हैं। इस तरह के छाले छोटे होते हैं मगर दर्द बहुत देते हैं। इस समस्या के कारण आप न सही तरह से खाना खा पाते हैं और न ही बात कर पाते हैं। मुंह के छालों का अगर सही समय पर इलाज ना कराया जाए, तो ये लंबे समय तक आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। इससे निपटने के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं। इन्ही में से एक सबसे अच्छा और प्रभावी एलोवेरा जेल भी है। www.allayurvedic.org
➡ एलोवेरा ही क्यों :
  • एलोवेरा का कुलिंग इफ़ेक्ट होता  है, जिस वजह से इसका इस्तेमाल मुंह के छालों से राहत पाने के लिए किया जाता है। कई बार छाले शरीर के गर्म होने पर भी निकल आते हैं। इसमें एंटीइन्फ्लैमटोरी गुण भी होते हैं, जिस वजह से ये दर्द कम करने में भी सहायक है। एलोवेरा में ऐसमन्नान (acemannan) तत्व होता है, जो बॉडी के इम्यून रेस्पोंस को बदल देता है और घाव को जल्दी ठीक होने में मदद करता है।
➡ ऐसे करें इसका इस्तेमाल :
  • एलोवेरा के पत्तों के बीच में जेल होता है। आप इसके पत्ते को बीच से काटकर उसमें से जेल निकाल सकते हैं। छालों से जल्दी राहत पाने के लिए इस जेल को दिन में कम से कम दो बार प्रभावित हिस्से पर लगाएं।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch