Categories

This Website is protected by DMCA.com

गुड़ और जीरे का पानी आपके लिये होगा बहुत हितकारी, जाने कैसे?



  • कल्पना कीजिये कि आप छोटी मोटी बीमारियों के लिए हर बार डॉक्टर के पास जाते हैं और अपना मूल्यवान समय और पैसे नष्ट करते हैं! जी हाँ, हम जानते हैं कि कैसा महसूस होता है। हम सभी डॉक्टर और आधुनिक दवाईयों पर इतने अधिक निर्भर हो गए हैं कि हम यह महसूस ही नहीं कर पाते कि हमारे रसोईघर में कई ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें औषधीय गुण होते हैं।
  • जी हाँ, यह सही है कि कई ऐसे पदार्थ जिनका उपयोग हम खाना बनाने में नियमित तौर पर करते हैं उनका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के उपचार में तथा कई बीमारियों को रोकने में सहायक होता है।
  • क्या आप जानते हैं कि गुड़ और जीरे में भी ऐसे गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं? एक पानी के बर्तन में 1 चम्मच जीरा और मिलाएं। अब इस पानी को उबालें।
  • इसे कुछ मिनिट तक उबालें तथा इस मिश्रण को एक कप में निकालें। आपका ड्रिंक सेवन के लिए तैयार हैं। इस ड्रिंक को प्रतिदिन सुबह नाश्ता करने से पहले पीयें। यह जानने के लिए किस प्रकार जीरा और गुड़ आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, आगे पढ़ें।
  1. पेट फूलने से आराम दिलाता है जीरे और गुड़ का मिश्रण एसिड के प्रभाव को बेअसर कर देता है जिसके अकारण पेट में गैस बनना, पेट फूलना और एसिडिटी कम होती है।
  2. शरीर के तापमान को कम करता है यह प्राकृतिक पेय शरीर के तापमान को कम करता है और शरीर के तापमान को नियमित करता है जिससे बुखार, सिरदर्द और जलन आदि से राहत मिलती है।
  3. शरीर के दर्द को कम करता है जीरे और गुड़ के मिश्रण में प्रदाहनाशी गुण होते हैं अत: यह प्रभावित भाग में रक्त प्रवाह को बढाकर शरीर के दर्द को कुछ हद तक कम करता है।
  4. मासिक धर्म को नियमित करता है यह मिश्रण महिलाओं के शरीर में हार्मोंस के असंतुलन को नियमित करता है और इस प्रकार मासिक धर्म की अनियमितता को दूर करता है। यह मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है। www.allayurvedic.org
  5. यह एक प्राकृतिक डिटॉक्स है जीरे और गुड़ का यह मिश्रण प्राकृतिक बॉडी डिटॉक्स (विषैले पदार्थों को बाहर निकालना) की तरह कार्य करता है जो आपके संपूर्ण शरीर को स्वच्छ करता है तथा शरीर से विषैले पदार्थों को प्रभावी रूप से बाहर निकालता है तथा इस प्रकार आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत बनाता है।
  6. कब्ज़ को रोकता है आयुर्वेद में भी यह बताया गया है कि यह मिश्रण कब्ज़ से आराम दिलाने तथा उसे रोकने में सहायक होता है क्योंकि यह मल त्याग की प्रक्रिया को नियमित करता है।
  7. एनीमिया से बचाव जीरा तथा गुड़ दोनों में पोषक तत्व तथा खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं। इस प्रकार यह ड्रिंक एनीमिया से बचाव करता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch