Categories

करेला का कड़वापन इन 15 खतरनाक बीमारियों का काल है, जरूर पढ़े.!!!

|
  1. भूख को बढाता है – जिसको भी भूख न लगने की शिकायत है। वो प्रतिदिन करेले का जूस का सेवन करे। इससे आपकी पाचन क्रिया सही रहती है और आपकी भूख को बढती है।
  2. गठिया की बीमारी में “करेले के फायदे” – करेले या उसके पत्ते का रस निकाल कर गरम करे। फिर उस रस को सूजन या दर्द वाली जगह पर लगाये। आपको आराम मिलेगा और प्रतिदिन अपने भोजन में करेला को शामिल करे।
  3. करेले के फायदे खून की कमी में – करेला उन लोगो के लिए फायदेमंद है, जिन्हें खून की कमी है। प्रतिदिन कच्चे करेले का जूस थोडा थोडा सुबह और शाम पिये।इससे आपको लाभ होगा।
  4. कफ के रोग में “करेले के फायदे” – करेले का सेवन करने से आपको कफ से आराम मिलेगा। चुकी करेले में फास्फोरस रहता है, जिसके कारन आपको कफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  5. दमा में करेले के फायदे – इस रोग नियमित करेले का सेवन करे। अगर आप करेले की सब्जी के रूप में सेवन कर रहे है तो बिना मसाले की छोंकी हुई सब्जी का उपयोग करे। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  6. वजन कम करने में “करेले के फायदे” – सबसे पहले कच्चे करेले का रस निकल ले और उसमे नीबू का रस मिला ले। इससे प्रतिदिन पिये ऐसा करने से आपका वजन कम होगा।
  7. उल्टी दस्त और हैजा में करेले के फायदे – करेले का रस निकाल ले अब उसमे थोडा पानी और चटकी भर कला नामक मिला ले। इसे पिये आपको आराम मिलेगा।
  8. मधुमेह की बीमारी में “करेले के फायदे” – करेले का प्रतिदिन सेवन करे। करेले की सब्जी के रूप में या कच्चे करेले के जूस के रूप में इससे मधुमेह कंट्रोल में रहता है। www.allayurvedic.org
  9. पीलिया के रोग में करेले के फायदे – कच्चे करेले का जूस निकाल ले और उसमे थोडा पानी मिला ले। अब इसका सेवन करे आपको आराम मिलेगा।
  10. रुसी की समस्या में “करेले के फायदे” – करेले और जीरे को पीसकर अपने बालों की जड़ो में अच्छे से लगाये और लगभग 25 मिनट तक रहने दे। उसके बाद अच्छे से अपने बालों को साफ कर ले। इससे आपकी रुसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  11. पिम्पल या मुहासे में करेले के फायदे – करेले का रस नियमित रूप से प्रतिदिन पिये। इससे आपका खून भी साफ होगा और किल मुहासे की समस्या से छुटकारा भी मिलेगा।
  12. आँखों की रौशनी को बढाता है “करेले के फायदे” – विभिन प्रकार के आँखों के रोग से छुटकारा चाहिए। तो करेले का सेवन प्रतिदिन करे इसमें विटामिन A और कैरोटीन होती है, जो आंखो के लिए लाभकारी है।
  13. त्वचा / स्किन रोगों में करेले के फायदे – करेले में पानी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसके प्रतिदिन सेवन करने से चर्म रोग नहीं होते है और दाग धब्बे भी नही होते है।
  14. जोड़ो के दर्द में “करेले के फायदे” – करेले का रस और तिल का तेल बराबर मात्रा में मिला ले। अब जोड़ो पर मालिश करे आपको लाभ मिलेगा।
  15. कब्ज की बीमारी में करेले के फायदे – करेले का इस्तेमाल प्रतिदिन करे। इससे आपकी कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। चुकी इसमें फाइबर रहता है जिससे पेट साफ रहता।
अधिक जानकारी के लिए यह 👇👇👇 वीडियो देखें और हमारा Youtube Channel Subscribe करे।
|
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch