• हर इंसान को आलू पसंद होता है हर कोई अपने-अपने तरिके से रेसिपी बनकर खाते है लेकिन आप जानते है की यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है इसका उपयोग न केवल सेहत के लिए बल्कि सौंदर्य के लिए भी किया जाता है कई लोग मानते है कई आलू खाने से आप मोठे हो जायंगे परन्तु ऐसा कुछ नहीं है।
  • आमतौर पर जब आलू खाते है तो इसकी सब्जी बनाकर खाते है या फिर चिप्स बनाकर खाये जाते है जो बच्चों को बहुत पसंद आते है दरअसल जब आलू को तला जाता है और डीप फ्राई करने के कारण इससे मोटापा बढ़ता है इसलिए लोग आलू खाने से मना करते है खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए।
  • क्या आप जानते है कई आलू में बहुत साडी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो की सेहत के लिए फायदेमंद है ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए की जब आप आलू का इस्तेमाल करें तो अच्छे से धोकर बिना छिल्का उतरे ही इस्तेमाल करें ताकि पोटेशियम का पूरा-पूरा फायदा मिल सके आलू को उबालकर ,गर्म रेत में या आग में भूनकर खाना लाभकारी है सूखे आलू में 8.5 % प्रोटीन होता है जबकि सूखे चावलों में 6.7 % प्रोटीन होता है इस तरह आलू में ज्यादा प्रोटीन होता है जिस तरह आलू हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है उससे ज्यादा फायदेमंद आलू का रस है इसके सेवन करने से काफी बीमारियों से निजात प सकते है।
  • आलू के रस में अधिक मात्रा में आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, फाइबर, केलशियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

➡ आलू के रस पीने के फायदे :

  1. आलू के जूस को पीने से आप आसानी से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रख सकते है यह आपके समस्त स्वास्थ्य संबंदित समस्या का हल है।
  2. आलू का रस आपके बढ़ते हुए वजन का घटा देता है इसके लिए सुबह आपने नाश्ते से  दो घंटे पहले आलू के जूस का सेवन करें यह आपकी भूख को नियंत्रित कर देता है जिससे आपका वजन कम होता है।
  3. गठिया के रोग में आलू का रस बेहतर कारगर ढ़ंग से काम करता है आलू के जूस को पीने से यूरिक एसिड शरीर से बहार निकलता है और गठिया की सूजन कम करता है।
  4. ह्रदय की बीमारी और स्ट्रोक से बचने और इसे कम करने में आलू सबसे अच्छा उपाय है यह नब्ज के अवरोध ,कैंसर,हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है।
  5. किडनी की बीमारियों का इलाज करने के लिए आलू के जूस का सेवन करने की आदत डाले यह ब्लड प्रेसर व् डायबिटीज को नियंत्रण करने में मदद करता है आलू का जूस मूत्राशय में केलिश्यिम का पत्थर नहीं बनने देता।
  6. आलू का जूस जोड़ो के दर्द और सूजन को खत्म करता है अर्थराइट्स से परेशान लोगो को दिन में दो बार आलू के जूस पीना  चाहिए यह दर्द और सूजन में राहत देता है शरीर में खून के संचार को भी बेहतर बनाता है। www.allayurvedic.org
  7. लिवर और गाल ब्लैडर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए आलू का जूस काफी मददगार साबित होता है जापानी लोग हेपेटाइटिस से निजात पाने के लिए आलू के जूस का सेवन करते है।
  8. आपके बालों को जल्दी बड़ा करने के लिए आलू के जूस का मास्क काफी मददगार होता है एक आलू को लेकर इसका छिल्का निकाल ले इसे टुकड़ो में काटकर पीस ले अब इससे रस निकल ले और इसमें सहद और अंडे का उजला भाग मिला ले अब इस पेस्ट को सर और बालों पर लगाए इसे दो घंटे तक रखे उसके बाद इसे शेम्पू से धो ले।
  9. अगर आप डिबेट्स के मरीज है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद चीज है इसके सेवन से यह शरीर में मौजूद शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  10. अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो आलू का रस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है इसके लिए इसके रस को रोज आधा कप पिए इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।
  11. अगर आपके चेहरे में दाग धब्बे और पिम्पले है तो आलू का रस काफी फायदेमंद हो सकता है क्योकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ पोटेशियम मैग्नीशियम और फास्फोरस और जस्त जैसे खनिज पाये जाते है जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।
  12. आलू के रस के साथ ,सेलेरी जूस,और खीरे का जूस दो चम्मच मिलाकर पिएंगे तो पेट के रोग कम होने लगेंगे इस जूस को पीने से अलसर, एसिडिटी और पेट में जलन जैसी समस्याएं दूर होने लंगेगी।