• हम सब ये जानते है के लहसुन हमारी धरती पर सब से स्वास्थ्यप्रद भोजनो में से एक गिना जाता है। यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो के हमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ देता है। इसी लिए आप को लहसून  का सेवन हर रोज करना चाहीये।
  • जैसे के हम सब जानते हैं कि लहसुन हमें कई बिमारियों से बचाता है जैसे के लिवर की बीमारिओं से रक्षा करता है, गंजेपन से बचाता है और कई और बिमारियों से हमें सुरक्षित रखता है। लहसून हमारी धमनियों को साफ़ करता है और हमारे खून को शुद्ध करता है , जुकाम और फ्लू से राहत देता है। और कई अन्य बिमारियों में अतिअंत उपयोगी होता है। www.allayurvedic.org

➡ क्या आप जानते  है? 

  • इजिप्ट वासी (Egyptians) पिरामिड्स (Pyramids) का निर्माण करते समय लहसून को कच्चा चबाते थे , इस के एंटीबायोटिक और औषधीय गुणों की वजय से।
  • लहसुन से हमे Allicin प्राप्त होता है, जो के लहसून में सबसे शक्तिशाली यौगिक माना जाता है। लहसुन को मसल कर सेवन करने से इस की शक्ति बढ़ जाती है और इस के विपरीत जब आप इस को पका कर खाते है तो आप एस के गुणों को नष्ट कर रहे होते है ,इसी वजह से लहसून को मसल कर उसे 15 मिनटों तक छोड़ दीजिए और फिर खाना चाहिए। इस की दुरगंध को ख़तम करने के लिये आप इस में वनस्पति तेल और अजमोद भी मिला सकते हो।

➡ लहसून को तकिये की नीचे क्यों रखना चाहिए ?

  • शायद आप ने सुना होगा के कई लोग लहसून को सोने से पहले अच्छी नींद के लिए अपने तकिए की नीचे रखते है। कई लोग सौभाग्य के लये अपनी जेब में रखते है। दूनिया में कई लोग लहसून  से अपने धूपदान और बर्तनों को साफ़ करते है नकारात्मकता दूर करने के लिय। इसी वजय से आपको लहसुन को अपनी जेब में या अपने तकिये के नीचे रखना चाहिए इस से आपको अच्छी नीद मिलेगी और आप के आसपास की नकारात्मक उर्जा को ख़तम कर देता है।