Categories

महिलाओं 👸 के चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के कारगर घरेलू उपाय



★ महिलाओं के चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के कारगर घरेलू उपाय ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

  • ➡ महिलाएं 👸 हमेशा चेहरे पर बढ़ने वाले अनचाहे बालों से परेशान रहती हैं। इसकी वजह से वे अपनी सुंदरता को लेकर हमेशा परेशान रहती हैं । कुछ महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल के आने की मात्रा काफी ज्यादा होती है। चेहरे के बालों के आने के कई कारण होते हैं जैसे आनुवांशिकता, तनाव तथा हॉर्मोन में परिवर्तन। हॉर्मोन में गड़बड़ी की वजह से होने वाली समस्याओं जैसे दाग धब्बे एवं अतिरिक्त वज़न बढ़ने से भी चेहरे पर अत्याधिक मात्रा में बाल आते हैं। बाल आने के और भी कारण होते हैं जो कि मासिक धर्म के बंद होने से, स्टेरॉयड क्रीम लगाने से तथा कुशिंग सिंड्रोम से भी जुड़े होते हैं जिसके अंतर्गत शरीर भारी मात्रा में कोर्टिसोल नामक हॉर्मोन उत्पन्न करता है।
  1. चीनी का मिश्रण : यह मिश्रण आपको वैक्स के फायदे दे सकता है।यह पद्दति काफी उपयोगी है पर इसके दौरान दर्द होने की भी काफी संभावना है। इस मिश्रण के अन्य कारक हैं नींबू एवं शहद जो कि चेहरे पर ब्लीच का काम करते हैं जिससे कि चेहरे पर हलकी खुजलाहट हो सकती है। नींबू के रस,शहद एवं चीनी को लें एवं इन्हें हल्का गर्म करके इसे चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे से उतारने के बाद आपके चेहरे के बाल उखड़ना शुरू हो जाएंगे। बालों को किसी कपडे से निकालें और वैक्सिंग की ये क्रिया पूरी करें। www.allayurvedic.org
  2. मेथी : महिलाओं की कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हरसीयूटिस्म को दूर करने के लिए मेथी काफी उपयोगी औषधीय जड़ीबूटी है। त्वचा के बाल हटाने के लिए इसका स्क्रब मास्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए मेथी एवं काले मूंग की बराबर मात्रा लें और पानी के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद एक नरम सूखे कपडे से इस पेस्ट को चेहरे से निकालें।
  3. जई के आटे का स्क्रब : जई का आटा त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने का एक अच्छा उपचार है, क्योंकि यह दानेदार होता है। यह चेहरे से अनचाहे बाल हटाने तथा त्वचा को नरम और मुलायम बनाने में सहायता करता है। जई के आटे, शहद और नींबू के रस का एक पेस्ट बनाएं तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। लगाने के बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों को हटाने के लिए बढ़त के उलटी तरफ इस पैक को रगड़ें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। www.allayurvedic.org
  4. गेहूं का भूसा : अनचाहे बाल हटाने का तरीका, गेहूं का भूसा वो तत्व होता है, जो गेहूं के दानों को पीसने के बाद बच जाता है। इसके प्रयोग से आप कई प्रकार के मास्क्स और स्क्रब्स भी बना सकते हैं। इसका खुरदुरा स्वरुप इसे एक बेहतरीन स्क्रब बनाता है, जिससे अनचाहे बाल निकलते हैं और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है। गेहूं के भूसे, दूध और गुलाबजल को आपस में मिश्रित करें और एक पेस्ट का निर्माण करें। इस दानेदार पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और गोलाकार मुद्रा में इसे तब तक घिसें, जब तक कि यह स्क्रब सूख ना जाए। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch