★ अगर आप मोटापे से परेशान है तो दालचीनी का प्रयोग करे, आगे पढ़े आखिर दालचीनी ही क्यों? ★

  • क्या दालचीनी आपके फैट को कम करती है, बिल्कुल नहीं। लेकिन यह आपके शरीर में अधिक फैट को बढ़ने से रोकती है। अगर आप लगातार अस्वास्थ्यकर जीवन शैली को अपनाते हैं और अस्वस्थ खाते हैं तो दालचीनी वजन घटाने की योजना में आपकी किसी तरह कोई मदद नहीं कर सकती। बेशक, आप दालचीनी की भारी मात्रा की खपत ही क्यों न करें। लेकिन दालचीनी की बहुत अधिक मात्रा आपके शरीर में उच्च विषाक्तता के स्तर को जन्म दे सकता है। 

➡ आइए जानें दालचीनी वजन कम करने में कैसे मदद करती है :

  1. दालचीनी वजन कम करने में मददगार है।
  2. दालचीनी से आपको भरा हुआ महसूस होता है।
  3. दालचीनी प्राकृतिक पाचन है जो भोजन को पचाने में मदद करती है।
  4. दालचीनी पेट के स्वास्थ्य में सुधार करती है।
  5. दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल होने के कारण पेट के बुरे बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।
  6. दालचीनी फैटी एसिड को कम स्टोर करती है।
  7. दालचीनी ऊर्जा का स्तर, एकाग्रता और सतर्कता में मदद करती है।

➡ कैसे करें इस्तेमाल :

  • वजन कम करने के लिए आप दालचीनी, शहद और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी एक गुणकारीमसाला माना जाता है जो काफी पुराने जमाने से ही ज्ञात है। अगर दालचीनी में शहद भी मिला दिया जाए तो उसका असर दोगुना बढ़ जाता है। इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी उबालकर इसमें थोड़ी मात्रा में दालचीनी और शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करें। इसे आप रोज खाली पेट पिए। इससे आपको कुझ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा। या वजन कम करने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें। इससे वजन कम करने मे आपको काफी फायदे मिलेगी।

➡ शहद, दालचीनी और नींबू का रस :

  • वजन कम करने के लिए नींबू का रस भी काफी कारगर है। नींबू के रस को दालचीनी और शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से आपको दोगुना फायदा मिलेगा। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित रखने में मददगार होता है।
  • नाश्ता करने के आधा घंटा पहले एक छोटा चम्मच शहद के साथ दालचीनी चाय रोज पीयें। इसके अलावा आप सलाद, सूप, कॉफी आदि में भी दालचीनी पावडर छिड़क कर भी खा सकते हैं।