Categories

ये 6 मसाले आपकी चर्बी को जला देंगे जिससे आप हो जायेंगे स्लिम एंड फिट



  • वज़न घटाने के लिए लोग उबला और बिना मसाला वाला खाना खाने की कोशिश करते हैं। लेकिन खाना बेस्वाद होने के कारण कुछ ही दिनों में वज़न घटाने की इच्छा धीरे-धीरे दम तोड़ने लगती है। वज़न घटाने वालों को यह जानकर खुशी होगी कि भारतीय मसालें फैट को बर्न करके वज़न के प्रक्रिया को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। अब आप स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ़ उठाते हुए वज़न घटायें।
  1. दालचीनी- खाने में दालचीनी का इस्तेमाल फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है। दालचीनी पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ शरीर से फैट को बर्न करने में मदद करता है। अगर आपकी पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है तो अपने मील में एक छोटा चम्मच दालचीनी के पावडर को शामिल कीजिए।
  2. कड़ी पत्ता- कभी-कभी शरीर में जमा हुआ फैट बर्न नहीं हो पाता है। इससे निजात पाने के लिए अपने व्यंजनों को पकाते वक्त कड़ी पत्ता का इस्तेमाल शुरू कीजिए और अपने वज़न में आए फर्क को देखिए। कड़ी पत्ता में जो फाइबर होता है वह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में बहुत मदद करता है।
  3. गरम मसाला- गरम मसाला वस्तुत: लौंग, दालचीनी, इलायची आदि का सम्मिश्रण होता है। ये सारे मसालें वज़न घटाने में मदद करते हैं, इसलिए गरम मसाला भी वज़न घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। किसी भी व्यंजन में एक छोटा चम्मच गरम मसाला पावडर से ज़्यादा न डालें।
  4. लाल मिर्च पावडर- यह जाना-माना वज़न घटाने वाला मसाला है। इसमें कैपसाइसिन (capsaicin) नाम का यौगिक (compound) होता है जो फैट को बर्न करने में बहुत मदद करता है, क्योंकि इसको खाने से शरीर के चयापचय (metabolic) का लेवल बढ़ जाता है। लेकिन कभी भी लाल मिर्च का सेवन ज़्यादा न करें।
  5. हल्दी- हल्दी के बिना कोई भी भारतीय व्यंजन नहीं बनता है। हल्दी में करकूमीन नाम का यौगिक (compound) जमे हुए फैट को बर्न करने में बहुत मदद करता है। व्यंजन में इस्तेमाल करने के अलावा भी आप सोने के पहले हल्दी दूध पी सकते हैं।
  6. जीरा- जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल साधारणतः छौंक लगाने में किया जाता है। यह न सिर्फ वज़न घटाने में मदद करता है बल्कि हजम शक्ति को भी उन्नत करता है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch