Categories

आपकी किडनी की दुश्मन हैं आपकी ये आदतें, अभी भी वक़्त है सम्भल जाओ वरना किडनी के मरीज से पुछलो


★ आपकी किडनी की दुश्मन हैं आपकी ये 🚫🚯🚭 आदतें, अभी भी वक़्त है सम्भल जाओ वरना किडनी के मरीज से पुछलो ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱
  • ▶ किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन अनजाने में आपकी कुछ आदतें आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा देती हैं,  जिन्हें वक़्त रहते सुधारा जा सकता है वरना आपकी ये आदते आपको वो दर्द दे जायेंगी जिसकी आप कल्पना भी नही कर सकते यकीन ना हो तो किडनी पेशेंट से पूछ लीजिये, आपकी आदतें जैसे कम पानी पीना, ज्यादा नमक खाना आदि।  आपकी आदतें आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं हमारे शरीर में खून साफ करना, हार्मोन बनाना, मिनरल का अवशोषण, यूरीन बनाना, टॉक्सिन्स निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने जैसे सारे जरूरी काम किडनी करती है। इससे आप समझ ही गए होंगे कि किडनी हमारे शरीर का कितना महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन अनजाने में आपकी कुछ आदतें आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा देती हैं। आइये जानते हैं हमारी जीवनशैली से जुड़ी ऐसी ही 7 खराब आदतों के बारे में जो हमारी किडनी को खराब कर सकती हैं। www.allayurvedic.org
  • कम पानी 💧पीना : पानी हमारे शरीर की जरुरत है। पानी कम पीने से किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी खून साफ करती है और खराब चीजों को शरीर से अलग करती है जिसमें पानी की बड़ी भूमिका है। अगर आप पानी कम पियेंगे तो टॉकिन्स छनने के बजाय आपके शरीर में इकट्ठा होने शुरू हो जाएंगे।
  • अधिक नमक का सेवन : कुछ लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं। शायद वो नहीं जानते कि उनकी ये आदत उनकी किडनी की सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है। अधिक नमक लेने से शरीर में सोडियम बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है। इससे किडनी पर बल पड़ता है। इसलिए दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन न करें।
  • यूरीन प्रैशर ⛲ को रोकना : कुछ लोगों की आदत होती है कि वो यूरीन या पेशाब को रोक कर रखते हैं। यूरीन या पेशाब के प्रैशर को रोकना भी किडनी से संबंधित समस्याओं को बढ़ा देता है। इस गलत आदत से किडनी में पत्थरी या किडनी फेल होने जैसी दिक्कत भी हो जाती है।
  • ज्यादा मीठा 🍵🍧🍭🍫🍬 खाना : ज्यादा मिठाई खाने की आदत भी आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकती है। दरअसल, अधिक मीठी डाइट के सेवन से यूरीन से प्रोटीन निकलने लगता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो समझ लें कि आप किडनी से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं।
  • ज्यादा पेनकिलर 🚫🚯 खाना : बात-बात पर पेनकिलर खाने से ‌भी किडनी पर गलत असर पड़ता है। बहुत सी पेनकिलर का साइड इपेक्ट किडनी व लिवर से जुड़े रोगों के रूप में सामने आता है। इसलिए, पेनकिलर सिर्फ डॉक्टर की सलाह से ही लें। www.allayurvedic.org
  • कम ♿ नींद लेना : जरूरत से कम नींद लेने से भी किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। नींद के दौरान किडनी की कोशिकाओं में पहुंचने वाली क्षति की भरपाई होती है। नींद न लेने से मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है और किडनी फिट नहीं रहती। इसलिए कोशिश करें कि भरपूर नींद लें।
  • धूम्रपान 🚭 एवं तम्बाकू 🚯 सेवन : धूम्रपान एवं तम्बाकू के सेवन से कई गंभीर समस्याएं तो होती ही हैं (विशेषकर फेफड़े संबंधी रोग) लेकिन इसके कारण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है। जिसकी वजह से रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है। इसलिए धूम्रपान और तंबाकू का सेवन ना करें।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch