Categories

घरेलू विधि द्वारा निर्मित 📛 वैक्स से अनचाहे बालों को हटाये


📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

🔷 वैक्सिंग : अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग एक सर्वाधिक लोकप्रिय व अधिक उपयोग की जाने वाली विधि है. वैक्स का प्रयोग एक सरल तरीका है, इसके अलावा इससे कम समय में अधिक परिणाम पाया जा सकता है. परन्तु वैक्सिंग विधि का प्रयोग केवल बाहों व टांगों के बाल साफ़ करने के लिए करना ही अधिक उचित रहता है. इसका प्रयोग चेहरे पर नहीं करना चाहिये, चेहरे पर प्रयोग करने से झुर्रियों पड़ने का डर रहता है।
www.allayurvedic.com

➡ वैक्स 📛 सामान्यत: दो प्रकार की होती है।

1. गर्म वैक्स  📛
2. ठंडी वैक्स 📛

 गर्म 🛁वैक्स को प्रयोग करने से पहले गर्म (पिंघलाना) करना पड़ता है. परन्तु ठंडी वैक्स जो ट्यूब में भरी हुई होती है, उसे बिना गर्म किये भी प्रयोग किया जा सकता है. ये दोनों ही तरह की वैक्स बाज़ार में उपलब्ध होती है. परन्तु आपके पास इससे बेहतर विकल्प है, आप घर पर ही एक उत्तम किस्म की वैक्स बना सकते है, जो बाज़ार में उपलब्ध वैक्स से बेहतर होती है. घरेलू सामग्री से बनाई हुई वैक्स पूरी तरह से सुरक्षित होती है इससे आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी या त्वचा सम्बन्धी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. जो कई बार बाज़ार में उपलब्ध सौन्दर्य प्रसाधन का उपयोग करने पर होने की सम्भावना रहती है।

वैक्सिंग , Wax for Unwanted Hair in Hindi

➡ घरेलू विधि द्वारा निर्मित 📛 वैक्स :-

  1.  सबसे पहले तीन कप चीनी लें उसमे एक भाग निम्बू का रस, एक भाग सरसों का तेल तथा दो भाग पानी मिलाकर हलकी आंच पर कुछ देर के लिए पकाने के लिए रख दें. अब इसे लगभग आधे से पौनें घंटे तक पकाएं जब तक ये घोल भूरे रंग का न हो जायें, इसके बाद इसे आंच से उतार लें और इसमें थोड़ी ग्लिसरीन मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. फिर किसी डिब्बे में भरकर रख लें।

  2.  आप शहद का इस्तेमाल करके भी वैक्स बना सकती है. इसके लिए 5 बड़े चमच्च शहद में एक चमच्च निम्बू का रस मिला लें. अब इसे धिमी आंच पर लगभग आधे घंटे के लिए पकाएं. फिर आंच से उतार क्र थोड़ी-सी ग्लिसरीन मिलाकर ठंडा होने के लिए रख दे, और अन्त में किसी डिब्बे में डाल कर रख लें।

➡ वैक्सिंग 💁 करने की विधि :

वैक्सिंग के सन्दर्भ एक महत्वपूर्ण बात जो अवश्य ध्यान में रखनी चाहिये वो यह है कि वैक्सिंग करने के पहले अपने हाथ-पैरों को भलीं प्रकार से साफ़ कर लें. हाथ-पैर साफ़ करने के लिए आप क्लींजिंग मिल्क या कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती है. इसके बाद साफ़ तौलिये से पौंछकर उस स्थान पर टेलकॉम पाउडर से हलकी-हलकी मालिश करें. यदि आपके बालों की जड़े अधिक सख्त या मोटी है तो ऐसे में पहले किसी coldcream का इस्तेमाल करें फिर टेलकॉम पाउडर से मालिश करें. ऐसा करने से बालों की जड़े नर्म हो जाती है. वैक्सिंग करने से पूर्व हाथ-पैरों को साफ़ करने से वैक्स अच्छे से हो जाती है, बाल आसानी से निकल जाते है।

घरेलू विधि द्वारा निर्मित वैक्स

वैक्स करने के लिए किसी छुरी का प्रयोग करें, परन्तु छुरी बिना धार वाली होनी चाहिये, इससे आपको नुकसान होने का खतरा नहीं होता. छुरी से गर्म वैक्स को बालों के ऊपर बालों की दिशा में लगायें, फिर उस पर सूती कपड़े की पट्टी लगायें, आप किसी पुरानी जिन्स को छोटे-छोटे आयताकार हिस्सों में काटकर भी प्रयोग कर सकती है. पट्टी को त्वचा पर भलीं प्रकार लगाये, इस तरह की पट्टी आपकी त्वचा पर अच्छे से चिपक जाए. अब पट्टी को बालों की जड़ों से विपरीत दिशा में खींचे. एक बात का ध्यान रखे की यदि आप पैरों पर वैक्स कर रहे है तो पट्टी खींचते समय उसके निचे के हिस्से को दूसरे हाथ से पकड़ ले, ताकि उपर वाले हिस्से पर त्वचा खींचे नहीं और वैक्स अच्छे से हो पाए. इसके अलावा त्वचा पर हलकी गर्म वैक्स का ही प्रयोग करे ध्यान रहे कि वैक्स अत्यधिक गर्म भी न हो, इसके लिए जिस डिब्बे में वैक्स रखी हो उसको गर्म पानी के बर्तन में रखना चाहिए. जिससे वैक्स पिंघली रहे।
www.allayurvedic.com

🔷 एक और महत्वपूर्ण बात जिसका ध्यान रखना भी अति आवश्यक है, वो यह कि वैक्स सदैव एयरकंडिशंड कमरे में ही करे. क्यूंकि गरमियों में त्वचा पर हल्का हल्का पसीना रहता ही है जिससे कारण ठीक प्रकार से वैक्स नहीं हो पाती. कूलर या पंखे के निचे बैठकर भी वैक्स ठीक से नहीं हो पाती है इसके लिए कमरा ठीक प्रकार से ठंडा होना आवश्यक है

🔷 वैक्स करने के बाद हलके गुनगुने पानी में कुछ बूंद detol की डालकर त्वचा को साफ़ कर लेना चाहिए. ताकि त्वचा चिपचिपी न रहे. इसके बाद जैतुन के तेल अथवा गोले के तेल से त्वचा पर हलके हलके हाथों से मालिश करे ताकि त्वचा रुखी न रहकर कोमल हो जाए।
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch