Categories

पानी 💦 पीने 🍹 के 11 बेहतरीन फायदे जो हर किसी को जानने चाहिए

★ पानी 💦 पीने 🍹 के 11 बेहतरीन फायदे जो हर किसी को जानने चाहिए ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

• पानी 💦 पीने 🍹 के फायदे के बारे में तो आप रोज ही सुनते होंगे पर जितना प्यास लगे उतना ही पीते है, है ना,
कोई बात नहीं, आप सहीं करते है पर गलती तब होती है जब हम काम जी व्यस्तता में पानी पीना भूल जातें है और शरीर अपने आपको उसके अनुरूप ढालने लगता है। इस तरह आपको पता भी नहीं चलता और आप नुकसान झेलते जाते है।
• जरुरी नहीं आप 8 गिलास 🍹 पानी 💦 ही पियें आप अपनी उम्र, मौसन, काम और तबियत के अनुरूप ज्यादा और कम भी पी सकते है पर पियें जरुर। गला सूखने का इंतज़ार ना करें। आईये पढ़ें पानी पीने के फायदे-
www.allayurvedic.org

➡ Benefits of drinking 💦🍹 water :
1. मोटापा घटाने में मदद करता है-
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पियें।
शोध ये बताते है की जिन प्रतिभागियों ने खाने से पहले पानी पिया उन्होने जायदा जल्दी वजन कम किया उन प्रतिभागियों से जिन्होने नहीं पिया। पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ लगता है और खाने के आधा घंटा पहले पानी पीने से आपका मेटाबोलिस्म भी तेज हो जाता है, जिससे शरीर की अतिरिक्त उर्जा जलती है।
2. पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है-
सहीं मात्रा में पानी हमारे पाचन को दुरुस्त रखता है। पानी एक माध्यम बनता है पाचक रसों को मिलने और क्रिया करने के लिए। सहीं पानी रहने से आतें पचे हुए खाने से पोषक तत्त्व सोंख सकती है। पेट में पानी रहने से कब्जियत भी नहीं होती और सभी प्रणालियाँ शरीर से गन्दगी को निकालने में सक्षम होती है।
3. मानसिक स्वस्थ्य सही रखता है-
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की अगर आपके शरीर में जरा सी भी पानी की कमी हुई तो आपका मूड बिगड़ सकता है, जी हाँ यह शोध पर आधारित तथ्य है।  तो आप समझ गए की क्यों पानी पीने से हमको इतना अच्छा लगता है और आप क्यों प्रसन्नचित महसूस करते है। तो पानी पीते रहिये और प्रसन्न रहिये।
4. किडनी को सही रखता है-
किडनी वो अंग है जो लगातार काम करती रहती है आप सो रहे हो तब भी और जाग रहे हों तब भी अगर शरीर में सही मात्रा में पानी हो तो किडनी पर काम का ज्यादा दबाव नहीं पड़ता और वो खून को आसानी से साफ़ कर सकती है पर पानी की कमी पर किडनी पर दोगुना दबाव पडता है। अगर लम्बे समय तक यह जारी रहे तो नुकसान हो सकता है।
5. उर्जा का संचार करता है-
अगर थकावट और आलस्य को महसूस कर रहे है तो एक गिलास ठंडा पानी पिए। पानी पीने से तरोताजा महसूस करने लगेंगे। थकावट पहला संकेत है शरीर में पानी की कमी का।
6. दिमाग को तेज रखता है-
ये शोध पर आधारित है की जब आपके शारीर में पानी की कमी हो जाती है तो आपका दिमाग सुस्त पडने लगता है,
दिमाग की कोशिकाओं में पानी की सही मात्रा ही उसकी कार्य क्षमता को बनाये रखती है, परीक्षा या पढाई के वक्त बिच बिच में पानी पीते रहिये दिमाग तेज रहेगा।
www.allayurvedic.org
7. कार्य क्षमता को बनाये रखता है-
अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो गयी तो आपकी कार्य क्षमता गिर जाएगी, मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से,
अगर आपके शरीर का 2% पानी भी कम हो जाता है तो आपके अन्दर उत्साह की कमी, थकावट और काम करनी में कठिनाई आ सकती है। इसलिए दबाव वाले मानसिक कार्य में या कसरत करते वक्त पानी जरुर पियें ताकि आपकी कार्यक्षमता बनी रहे।
8. जोड़ और कार्टिलेज को सही रखता है-
हर जोड़ के बिच में एक द्रव्य रहता है जिसे (synovial fluid ) कहते है, हर जोड़ के आसपास जो तंतु होते है जो मांसपेशियों को जोडते है उनमे पानी की मात्रा का बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर पानी की कमी हो जाये तो मोच आने के मौके बढ़ जाते है।
10. सर दर्द कम हो सकता है-
एक शोध से यह पता चला है की माइग्रेन में पानी की कमी ही सिरदर्द का कारण बनती है और अगर पानी पी लिया जाये तो 30 मिनट में ही आराम मिलने लगता है। इसलिए अगर आपको सर दर्द करता है तो आप पानी की कमी ना होने दे।
11. त्वचा को साफ़ रखता है-
पानी की सही मात्रा आपके शारीर की अशुद्धियों को दूर करती है, अगर आप पानी नहीं पियेंगे तो जो अशुद्धियाँ जमा होंगी वो आपकी त्वचा को ख़राब कर सकती है, इसलिए पानी पिए और सुन्दर रहे।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch