Categories

ये 7 गलतियां पुरुषों को समय से पहले बना देंगी 'अंकल'

इन गलतियों के कारण समय से पहले बूढ़ा दिखने लगेंगे
समय से पहले 'अंकल' दिखना किसी भी पुरुष के लिए बुरे सपने से कम नहीं होगा। गलत जीवनशैली और तनाव न सिर्फ पुरुषों की त्वचा को कम उम्र में ही बूढ़ों जैसी बना देते हैं बल्कि कुछ ऐसी गलतियां खुद पुरुष भी करते हैं जिनकी खामियाजा उनकी त्वचा को भुगतना पड़ सकता है।

जानिए, ऐसी 7 गलतियों के बारे में जो पुरुषों की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और उनको समय से पहले बना देती हैं 'अंकल'।
बार-बार चेहरा छूना
महिलाएं आमतौर पर चेहरे को बार-बार छूने से बचती हैं जबकि पुरुष कभी इस विषय पर ध्यान ही नहीं देते हैं। बार-बार चेहरे पर हाथ लगाने से कई तरह के कीटाणुओं का संपर्क सीधे चेहरे की त्वचा पर होता है जिससे संक्रमण या मुंहासे की दिक्कत हो 
एल्कोहल का सेवन
एल्कोहल सेवन करने पर एसीटेट में बदल जाता है जिससे शरीर में कैलोरी बढ़ती है और फैट्स की मात्रा अधिक हो जाती है। अधिक फैट्स के कारण न सिर्फ त्वचा पर मुंहासे बढ़ते हैं बल्कि मोटापा कम उम्र में ही कई रोगों को निमंत्रण भी दे सकता है।

जमकर खाते हैं मिठाई
आमतौर पर महिलाओं की अपेक्षा पुरुष मिठाई का सेवन अधिक बेफिक्री से करते हैं और उनकी यही बेफिक्री उनकी त्वचा को प्रीमैच्योर एजिंग देती है।
डाइट में शक्कर की अधिकता से से त्वचा में मौजूद कोलाजन नष्ट हो जाता है जिससे त्वचा समय से पहले अपनी रौनक खो देती है।
सनस्क्रीन न लगाना
सनस्क्रीन लोशन लड़कियों की चीज है, अगर आप कुछ ऐसा सोचते हैं तो त्वचा संबंधी दिक्कतों के लिए तैयार हो जाएं। सनस्क्रीन न लगाने के कारण अल्ट्रावॉयलेट किरणें आपकी त्वचा को टैनिंग से लेकर कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं दे सकती हैं।
जल्दबाजी में शेविंग
अगर आप शेविंग इतना जल्दबाजी में करते हैं कि बिना क्रीम के ही रेजर घुमा लेते हैं तो आप अपनी त्वचा खुद ही नष्ट कर रहे हैं। इससे त्वचा पर न सिर्फ कटने का रिस्क बढ़ता है बल्कि सूजन, जलन या संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

शेविंग के दौरान अच्छी क्रीम, आफ्टरशेव और मॉश्चुराइजर की अहमियत को दरकिनार न करें।
मुंहासे फोड़ना
महिलाओं की तरह ही पुरुषों को मुंहासे अधिक परेशान करते हैं लेकिन पुरुष मुंहासे फोड़ने के मामले में महिलाओं से कहीं अधिक बेसब्र हैं। बेहतर विकल्प है कि मुंहासे तोड़ने के बजाय एंटी पिंपल क्रीम से दूर करें।

धूम्रपान
कई शोधों में प्रमाणित हो चुका है कि सिगरेट सेहत के लिए हानिकारक है। न सिर्फ सेहत, बल्कि आपके लुक के लिए भी यह उतनी ही नुकसानदायक है। इससे त्वचा की कोशिकाएं नष्ट होती है और त्वचा रूखी हो जाती है।
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch