Categories

बेहतर सेक्स लाइफ चाहते हैं तो खाने की इन 14 चीज़ों से बचें

महानगरों की आपाधापी में लोग इतने व्यस्त हैं कि उनके सेक्स जीवन पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इसके लिए स्ट्रैस, थकान, अनिद्रा को आम तौर पर दोष दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका खानपान भी सेक्स की इच्छा कम होने का कारण हो सकता है। हालिया एक शोध के मुताबिक आप किस तरह का खाना खाते हैं, इसका सीधा असर हॉर्मोन्स लेवल पर पड़ता है।
www.allayurvedic.org
खाने पीने की 14 वस्तुओं को छांटा गया है जो सेक्स की इच्छा को घटाने का सबब बन सकती हैं।
1. कोला ड्रिंक्स : आप कोला ड्रिंक्स के शौकीन हैं तो सावधान। कोला के कृत्रिम स्वीटनर्स सेरोटॉनिन लेवल पर असर डालते हैं। इस हॉर्मोन को हैप्पी हॉर्मोन नाम से भी जाना जाता है। कई शोधों से साबित हुआ है कि इस हॉर्मोन का संबंध सेक्स ड्राइव से होता है।
2. शराब : शराब पीने से लिवर खराब हो जाता है। बॉलिवुड की फिल्मों में प्रयुक्त किया गया ये डॉयलॉग तो आप को याद ही होगा। लिवर का काम हॉर्मोन मेटाबोलाइज़िंग होता है। लिवर कमजोर होने पर एंड्रोजेन को ओएस्ट्रोजन में बदल देता है। इससे कामेच्छा कम होती है। एल्कोहल महिलाओं में फर्टिलिटी पर भी बुरा असर डालता है।
3. ट्रांस फैट : खाने के तेल में हाइड्रोजन मिलाकर तैयार किए जाने वाले ट्रांस फैट्स के ज़्यादा सेवन से आर्टरीज़ ब्लॉक हो जाती हैं। इससे सेक्सुअल ऑर्गन्स में खून का प्रवाह बाधित होता है। चिप्स, केक जैसी फूड आइटम्स में ट्रांस फैट्स प्रचुरता में होते हैं।
4.प्रोसेस्ड फूड : कुकीज़ या बिस्किट जैसे तमाम प्रोसेस्ड फूड्स भी इसी श्रेणी में आते हैं। प्रोसेसिंग किसी भी खाने के न्यूट्रिएंट्स को खत्म कर देती है। इनमें वो न्यूट्रिएंट्स भी शामिल हैं जो सेक्स इच्छा को बढ़ाने में सहायक होते हैं।
www.allayurvedic.org
5. चीनी : ज़्यादा चीनी यानी शुगर का सीधा संबंध डॉयबटीज़ से माना जाता है। लेकिन ब्लड शुगर बढ़ने से सेक्स ड्राइव भी कम होती है।
6. प्लास्टिक बॉटल : अगर आप प्लास्टिक की बोतलों से पानी और अन्य पेय पदार्थ पीते हैं तो सावधान। प्लास्टिक की बोतलों-कन्टेनर्स में बिसफिनल ए(बीपीए) नाम का केमिकल कॉम्पोनेंट पाया जाता है। ये कॉम्पोनेंट पुरुषों और महिलाओं दोनों की फर्टिलिटी को प्रभावित करते हैं।
7. चुकंदर : चुकंदर में वैसे तो बहुत से पोषक तत्व होते हैं लेकिन अगर आपके टेस्टोस्टरोन लेवल पहले ही कम है तो चुकंदर कम खाइए। हम तो यही कहेंगे कि डॉक्टर से सलाह ले लीजिए।
8. डब्बाबंद फूड : लोगों के पास किचन के लिए वक्त कम मिलने की वजह से डब्बाबंद यानी कैन्ड फूड का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। इसे तैयार करना बहुत आसान होता है और झटपट तैयार हो जाता है। लेकिन, कैन्ड सूप और बाकी के फूड्स में डायटरी सोडियम का लेवल काफी ज्यादा होता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और शरीर के कई हिस्सों में ब्लड-फ्लो कम करता है।
www.allayurvedic.org
9. चाय-कॉफी : चाय या कॉफी का कप आपको स्फूर्ति देता है। लेकिन, अगर कॉफी पीने के बाद आपको फ्रेश फील नहीं होता, चिंतित होते हैं तो इसका मतलब यह है कि कैफेन से होने वाली बेचैनी आपकी सेक्स ड्राइव कम कर सकती है।
10. मसालेदार खाना : भारत और मसालेदार खाने को एक दूसरे का पर्याय माना जाता है। इसमें तरह तरह की करी और आचार भी शामिल होते हैं। ये खाना भले ही लज़ीज़ लगे लेकिन सेक्स लाइफ के लिए दुश्मन होते हैं। खाने में मसाले, प्याज, लहसुन की जगह साबुत अनाज, ताजे पल और सब्जियां का सेवन करना लाभदायक रहता है।
11.दवाइयां : डिप्रेशन की दवाएं, हॉर्मोनल बैलेंस की पिल्स, गर्भ निरोधक गोलियां आदि सेक्स लाइफ पर असर डालती हैं, कामेच्छा कम कर देती हैं।
12. ब्रॉकली, गोभी : ब्रॉकली, फूलगोभी, पत्तागोभी का सेवन सेक्स ड्राइव कम नहीं करता बल्कि सीमेन, पसीना, यूरिन और सांसों की स्मेल असर डालती हैं। ये गैस पैदा करती हैं इसलिए इनके खाने के वक्त का ध्यान रखना चाहिए।
www.allayurvedic.org
13. अस्पेरगस : अस्पेरगस यानी शतावर एक प्रकार का साग होता है, खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन इसे खाने के बाद यूरिन से बहुत दुर्गंध आती है।
14. चॉकलेट : कुछ चॉकलेट्स ऐसी होती हैं जो टेस्टोस्टरोन लेवल लेवल पर नकारात्मक असर डालती हैं। वहीं डॉर्क चॉकलेट सेक्स ड्राइव बढ़ाने में सहायक होती हैं। ऐसे में चॉकलेट्स चुनने में सावधानी बरतना ज़रूरी है।

loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch