Categories

घर को मच्छर-मुक्त रखे 10 घरेलु आसान उपाय, आपको पता है कवायल/ लिक्विड 100 सगरेट के बराबर नुकसान करता है।

घर को मच्छर-मुक्त रखे 10 घरेलु आसान उपाय, आपको पता है कवायल/ लिक्विड 100 सगरेट के बराबर नुकसान करता है।
www.allayurvedic.org
मच्छर भगाने वाली कवायल/लिक्विड 100 सिगरेट के बराबर नुकसान करता है तो सावधान रहिए, क्योंकि वो मच्छर मारने के साथ साथ आपको भी धीमा जहर दे रहा है इन सब से बचने और मच्छर भगाने का सबसे सस्ता, टिकाउ, आसान और देसी तरिका हम आपको बताएँगे, सिर्फ 10 आसान घरेलु उपाय जो आपको ठीक लगे या जिसकी सहज उपलब्धता हो जाये कोई एक उपाय अपनाये।

आवश्यक सामग्री : एक लैम्प (लालटेन), नीम का तेल, कपूर(Camphour), मिटटी का तेल(Kerosene Oil), नारियल का तेल(Coconut Oil)

प्रयोग विधि :
1. नीम-केरोसीन लैम्प : एक छोटी लैम्प में मिटटी के तेल में 30 बुँदे नीम के तेल की डालें, दो टिक्की कपूर को 20 ग्राम नारियल का तेल में पीस इसमें घोल लो
इसे जलाने पर मच्छर भाग जाते है और जब तक वो लैम्प जलती रहती है मच्छर नहीं आते वहाँ पर| खाली रिफिल में आप नीम का तेल डाले और थोड़ा सा कपूर भी डाल दे और रिफिल को मशीन में लगा दे पूरी रात मच्छर नही आयेगे।
• दिया : नारियल तेल में नीम के तेल को डाल कर उसका दिया जलाये इससे भी मच्छर नही आयेंगे
• एक प्रभावी कीटनाशक मिश्रण बनाने के लिए बराबर भागों में नीम का तेल और नारियल तेल मिलाएं और अपने शरीर (सभी उजागर भागों) पर यह रगड़ें। यह कम से कम आठ घंटे के लिए मच्छर के काटने से रक्षा करेगा।
2. नीलगिरी और नींबू का तेल :
नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बनाएं और आपके शरीर पर इसका इस्तेमाल करें।
एक साधारण सा उपाय है एक नीबू को बीच से आधा काट लो दोनों अलग -अलग टुकड़ों में 10-15 लौंग घुसा दीजिये, और साथ में रख लीजिये, मच्छर पास आने की हिम्मत भी नहीं करेंगे.
3. कपूर :
मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का उपयोग अद्भुत काम करता है। एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें।१५-२० मिनट के लिए इसे इस तरह से छोड़ दें और एक मच्छर मुक्त वातावरण पाएं।
4. तुलसी :
तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में अत्यंत प्रभावी है और मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। आप मच्छरों से बचने के लिए बस अपनी खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रखेँ। यह मच्छरों का घर में प्रवेश करने से रोकते हैं एवं उनका उत्पन्न होने का रोकथाम करते हैं।
5. लहसुन :
लहसुन की तीखी और कटु गंध मच्छर के काटने से और यहां तक कि अपने घर में प्रवेश करने से भी रोकती हैं। इस उपाय का उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरें को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर स्प्रे करें।
www.allayurvedic.org
6. टी ट्री ऑइल :
अपनी त्वचा पर कुछ इसका तेल मलें या उसकी थोड़ी बूँदें एक वेपराइज़र में डालें। इस तरह इस तेल की महक हवा में फैल्के मच्छरों को दूर रखती है।
7. पुदीना :
आप कई तरीकों में पुदीने के पत्तों और एसेंस का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने शरीर पर इसका तेल लगा सकते हैं या अपने कमरे की खिड़की के बाहर पौधा रख सकते हैं, या एक वेपराइज़र में डालके कमरे में पुदीने की सुगंध भर सकते हैं जिससे मच्छर भाग जाएंगे। या फिर आप पानी के साथ मिंट स्वाद वाले माउथवॉश का मिश्रण बनाके अपने घर के आसपास यह स्प्रे सकता हैं।
8. लैवेंडर :
इस फूल की खुशबू अक्सर मच्छरों के लिए बहुत कड़ी है और उन्हें काटने से असमर्थ कर देती हैं। इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल का एक कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें।
9. गंजनी (सिट्रोनेला) :
गंजनी तेल गंजनी घास से निचोड़ा एक सगंध तेल है। यह तेल काफी आसानी से मच्छर के काटने से बचाता है।एक मोमबत्ती में इसके एक्सट्रैक्ट को डालें या एक वेपराइज़र में और आप मच्छरमुक्त रहें।
10. वृक्षारोपण :
झाड़ियों और पेड़ों का सही तरह रोपण करना आपके घर को मच्छरमुक्त रख सक्ता है। तुलसी की झाड़ियाँ, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास का रोपण मच्छरों को पैदा होने से रोकने में बेहद मददगार हैं।

loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch